Create

भुना जीरा और काला नमक के 3 फायदे - Benefits Of Roasted Cumin And Black Salt

भुना जीरा और काला नमक के 3 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
भुना जीरा और काला नमक के 3 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

भुना जीरा (Roasted Jeera) और काला नमक (Black Salt) का इस्तेमाल हर भारतीय रसोई में किया जाता है। जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका तड़का हर व्यंजन में किया जाता है। आपको बता दें कि भुने जीरे और काले नमक का सेवन पाचन तंत्र के लिए लाभदायक होता है। जीरे को सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी लाभदायक माना जाता है। जीरे में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैग्नीज, पोटैशियम, सेलेनियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। जीरा और काला नमक में एंटीऑक्सीडेंट होता है। भुने जीरे और काला नमक का मिश्रण पेट के लिए अच्छा माना जाता है। यह अपच, पेट दर्द, डायरिया आदि में लाभदायक माना जाता है। आमतौर पर, भुने जीरे और काले नमक को सलाद और रायता में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह स्वाद के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। भुना जीरा और काला नमक मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने के साथ कई रोगों को दूर करता है। इस लेख में आप काला नमक और भुना जीरा के फायदों के बारे में जानेंगे।

भुना जीरा और काला नमक के 3 फायदे

1. इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक (Helpful in boosting immunity)

शरीर को मजबूत बनाने के लिए इम्युनिटी का मजबूत होना बहुत ही आवश्यक है। मजबूत इम्युनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाती है। भुना जीरा और काला नमक आपकी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं क्योंकि सभी समस्याएं पेट से होकर गुजरती हैं। इसलिए काला नमक और जीरा आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।

2. पेट दर्द में फायदेमंद (Cures stomach ache)

काला नमक और भुना जीरा पेट दर्द में लाभदायक होता है। इसका सेवन पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। उपयोग के लिए - आधा छोटा चम्मच भुना जीरा और काला नमक गर्म पानी के साथ पेट दर्द होने पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे (Can control blood pressure)

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काला नमक और जीरा दोनों ही लाभदायक होते हैं। जीरा में एंटी-डायबिटीज गुण पाए जाते हैं। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ-साथ डायबिटीज को भी कम करने में सहायता करते हैं और काला नमक में सोडियम की मात्रा कम पाई जाती है जिसे रेगुलर नमक की जगह पर उपयोग किया जा सकता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर में सुधार हो सकता है। इसलिए इसका सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में किया जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...