Create
Notifications

स्किन टैन के लिए नारियल तेल के 4 फायदे - Benefits Of Coconut Oil For Skin Tan

स्किन टैन के लिए नारियल तेल के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्किन टैन के लिए नारियल तेल के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

बच्चों का गर्मियों की छुट्टियों में धूप में घूमना आम हो जाता है। यह स्किन टैन यानी ऐसी समस्या जिसमें त्वचा धूप के प्रभाव से काली हो सकती है। त्वचा पर धूप से पड़े दुष्प्रभाव को कम करने के लिए बाजार में बहुत से उपाय मौजूद हैं लेकिन सभी आपको मनचाहे परिणाम नहीं दे सकते हैं। ऐसे में आपके घर में मौजूद नारियल का तेल गुणकारी साबित हो सकता है। इस लेख में स्किन टैन के लिए नारियल के तेल के फायदे (Benefits Of Coconut Oil For Skin Tan) बताये गए हैं।

स्किन टैन के लिए नारियल तेल के 4 फायदे

1. विटामिन-डी का अब्सॉर्प्शन बढ़ाये (Increase absorption of Vitamin D)

त्वचा के लिए विटामिन D महत्वपूर्ण होता है। आपको बता दें कि नारियल का तेल UV रेज़ को ब्लॉक करने में मदद करने के साथ-साथ यह विटामिन को अवशोषित करने में मदद कर सकता है। विटामिन D का अवशोषण UV रेज़ से होने वाले नुकसान को ठीक करने में सहायक हो सकता है।

2. एंटी-बैक्टीरियल तथा एंटी-फंगल गुणों से भरपूर (Rich in anti-bacterial and anti-fungal properties)

इंफेक्शन से बचाव के लिए नारियल का तेल बहुत उपयोगी हो सकता है। नारियल तेल में लॉरिक एसिड व मोनोग्लिसराइड मोनोलॉरिन मौजूद होते हैं जिनसे एंटी-बैक्टीरियल तथा एंटी-फंगल गुण मिलते हैं। यह त्वचा संबंधित समस्याओं से बचाव करता है।

3. एजिंग इफ़ेक्ट (Aging effect)

धूप के कारण एजिंग की प्रक्रिया तेजी से बढ़ सकती है, ऐसे में भी नारियल का तेल लाभदायक साबित हो सकता है। नारियल तेल में विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं, इन दोनों गुणों के कारण नारियल तेल बढ़ती उम्र के लक्षण (जैसे झुर्रियों व त्वचा की इलैस्टिसिटी) को कम करने में मदद करता है।

4. सूजन की समस्या में (Reduces Inflammation)

त्वचा की सूजन (स्किन इंफ्लमैशन) को कम करने में भी नारियल तेल लाभदायक होता है। नारियल तेल में एंटी-इफ्लेमेशन इफ़ेक्ट होते हैं जिससे त्वचा पर होने वाली सूजन को कम करने में मदद मिलती है। सूजन के कारण होने वाले एक्जिमा में भी नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक्जिमा में स्किन पर खुजली, लाल चकत्ते और सूजन होने लगती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...