Create
Notifications

स्किन के लिए हल्दी-शहद के 4 फायदे - Benefits Of Turmeric-Honey For Skin

स्किन के लिए हल्दी-शहद के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्किन के लिए हल्दी-शहद के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हल्दी (Turmeric) और शहद (Honey) दो ऐसे तत्व हैं जिनका उपयोग सदियों से ही खान-पान और घरेलू उपाय में उनके असंख्य स्वास्थ्य लाभों के लिए होता रहा है। इनमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण ही शहद और हल्दी दोनों ही त्वचा और स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माने जाते हैं। यह त्वचा की विभिन्न स्थितियों, गैस्ट्रिक और आंतों की समस्याओं, ब्लड प्रेशर नियंत्रण और बहुत से समस्याओं के इलाज में मदद करते हैं। इस लेख के माध्यम से, हम आपको शहद के साथ सभी हल्दी के लाभों (benefits of turmeric-honey for skin) के बारे में विस्तार से बताएंगे।

स्किन के लिए हल्दी-शहद के 4 फायदे

1. एंटी-एजिंग इफेक्ट्स (Has Anti-Aging Properties)

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी-एजिंग एजेंट प्रभाव होते हैं। दूसरी ओर शहद में पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर के एजिंग इफ़ेक्ट को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि, हल्दी और शहद एजिंग के लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं।

2. घाव के निशान भरे (Heals wounds and marks)

हल्दी और शहद के मिश्रण को घाव के निशान को कम करने के लिए भी लाभकारी माना जाता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन घाव को भरने और उसके निशान को कम करने में मददगार होता है। इसके अलावा, शहद में भी घाव के निशान भरने के गुण पाए जाते हैं और इसका उपयोग सेल्स व टिशुस के पुनर्निर्माण में मदद करता है।

3. त्वचा को चमकदार बनाने के लिए (To make skin glow)

चमकदार त्वचा के लिए शहद और हल्दी बहुत लाभकारी होते हैं। इन तत्वों का उपयोग कई ब्यूटी उत्पादों में भी होता है। यह त्वचा चमकदार बनाने के साथ-साथ डेड स्किन हटाने और बैक्टीरिया से बचाव करने में भी मदद करते हैं। हल्दी और शहद का इस्तेमाल ग्लोइंग और मुलायम त्वचा प्राप्त करने में होता है।

4. मुंहासों के उपचार के रूप में (Prevents Acne)

हल्दी का इस्तेमाल मुंहासों को कम करने तथा इससे बचाव में सहायक हो सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया के कारण होने वाले मुंहासों से बचाव और उसकी सूजन को कम करने में मददगार हैं। शहद का उपयोग भी मुंहासों से बचाव में मदद करता है। इसमें भी एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया के कारण होने वाले मुंहासों से बचाव करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...