फिट बॉडी पाने के लिए इन 4 ब्रेकफास्ट ऑप्शंस को ट्राई करना ना भूलें

ब्रेकफास्ट 
ब्रेकफास्ट 

एक अच्छा ब्रेकफास्ट बेहतरीन दिन के लिए जरूरी होता है। ये हर तरह से जरूरी है क्योंकि हर कोई बेहतर दिन और एक फिट बॉडी चाहता है। इसके बावजूद हमारे काम और चुनाव से ही ये निर्धारित होता है कि हमारा दिन कैसा जाएगा और हम क्या करेंगे। इसी तरह फिटनेस के लिए भी आपको सही खाना खाना चाहिए ताकि शरीर को जरूरी मिनरल्स, विटामिन्स और कार्बोहाइड्रेट्स मिलें। ये अपने आप में जितना आसान लगता है, असल में उतना ही मुश्किल है।

इसकी एक बड़ी वजह ये है कि हमारे आसपास इतने सारे खाने के ऑप्शंस हैं कि हम सही और गलत में चुनाव नहीं कर पाते। आप किसी भी फिटनेस एक्सपर्ट के पास जाएंगे तो वो फिटनेस और उससे जुडी चीजों पर फोकस करते हैं। आपको यही सुझाव दिया जाएगा कि नाश्ता डट कर करिए, लंच हल्का और डिनर सबसे हल्का कीजिए लेकिन हम इससे उलट ही करते हैं। यही वजह हैं कि लगातार सेहत बिगड़ती रहती हैं और साथ में फिटनेस और शरीर भी।

ये भी पढ़ें: CrossFit एक्सरसाइज़ क्या है और इससे जुडी 5 बातें जो आपको जाननी चाहिए

अब भी देर नहीं हुई हैं और अगर आप एक अच्छी और फिट बॉडी चाहते हैं तो खाने के इन ऑप्शंस का इस्तेमाल करें:

#1 पोहा

पोहा
पोहा

ये एक ऐसा फ़ूड आइटम हैं जिसे हर कोई खा सकता हैं। इसको बनाने की विधि आपको मालूम होगी या मिल जाएगी। सेहत के लिए इसे सबसे अच्छा माना जाता है और इसे बनाना भी काफी आसान है। ये सुबह-सुबह शरीर को जरूरी ऊर्जा प्रदान करता है।

#2 उपमा

उपमा
उपमा

उपमा सूजी या रवे का बनता है और इसको सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इससे ऊर्जा मिलती है। अगर आप भी कुछ अच्छा खाना चाहते हैं, खासकर सुबह-सुबह तो इसका सेवन जरूर करें।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#3 टोस्ट और अंकुरित चीजों के साथ अंडा भुर्जी

संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे
संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे

ये एक ऐसी डाइट है जिसको शायद ही कोई नहीं जानता होगा। इसके बावजूद हम में से कई इसका इस्तेमाल नहीं करते। ये काफी हैरान करने वाला है। अगर आप फिटनेस के शौकीन हैं तो ये आपके काम आने वाला है। वैसे भी सेहत के लिए आपको अच्छा खाना चाहिए और ये एक ऐसा ऑप्शन है जिसमें हर जरूरी तत्व होता है। सेहत ही सबकुछ है और ये उसे पाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: Weight Gainer क्या होता है और इससे होने वाले 6 फायदे-नुकसान

#4 इडली

इडली
इडली

ये 30 से 60 कैलोरी प्रदान करता है। अगर आप सेहत के शौकीन हैं और साथ ही कुछ फिट खाना चाहते हैं तो ये एक अच्छा ऑप्शन है। इसे चावल से बनाया जाता है और कई प्रकार की चटनी के साथ इसका स्वाद आता है।

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment