Weight Gainer क्या होता है और इससे होने वाले 6 फायदे-नुकसान

Enter caption

वेट गेनर (Weight Gainer) वो सप्लीमेंट होता है, जिसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ फैट भी होता है, जो किसी आम डाइट से मिल पाना काफी मुश्किल है।

यही वजह है कि आजकल काफी फिटनेस एक्सपर्ट इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं। वैसे ये जरूरी नहीं कि आपके शरीर को उसकी जरूरत हो। इसलिए ये जरूरी है कि आप हर बार इस बात का ध्यान रखें कि क्या आपके शरीर को इसकी जरूरत है या नहीं। वेट गेनर एक अच्छा विकल्प है अगर आप इसे सही मात्रा में लेते हैं।

ये भी पढ़ें: रनिंग करने के 10 फायदे जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे

हर एक सप्लीमेंट के फायदे और नुकसान होते हैं और इसके भी हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुड़े फायदे और नुकसान के बारे में बताने वाले हैं:

#3 फायदा: मसल्स को जल्दी बढ़ने में मदद करता है

मसल्स को बढ़ने में मदद करता ह
मसल्स को बढ़ने में मदद करता ह

मास गेनर्स या वेट गेनर्स आपके शरीर में मसल्स को बढ़ाते हैं। यही वजह है कि अगर आप दुबले-पतले हैं तो आपको आपके फिटनेस इंस्ट्रक्टर की तरफ से इसको लेने की हिदायत दी जाती है। अगर आप फिटनेस के शौकीन नहीं हैं लेकिन वजन बढ़ाना चाहते हैं तो भी आपको इससे फायदा होगा। वैसे भी हर कोई फिट रहना ही चाहता है और आपका शरीर भी ये जरूर चाहता होगा।

#3 नुकसान: क्रेटीन वाले वेट गेनर्स से आपको गैस की समस्या हो सकती है

गैस की समस्या
गैस की समस्या

अगर आप गैस की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। एक वेट गेनर आपके शरीर को तभी फायदा पहुंचाएगा जब आपका शरीर फिट हो।

इसलिए ये जरूरी है कि आप इस बात का ध्यान रखें। अगर आप गैस की समस्या से पीड़ित हैं तो अपना डोज ठीक करके आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 फायदा: एक्सरसाइज से रिकवरी में मदद करता है

एक्सरसाइज
एक्सरसाइज

अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपको मालूम होगा कि उसके बाद मसल्स में दर्द रहता है। वेट गेनर आपके द्वारा एक्सरसाइज के दौरान की गई मेहनत को फायदा पहुँचाता है। ये एक बड़ी वजह है जिसके कारण आपको इसका इस्तेमाल करने से फायदा ही होगा। फिटनेस कभी भी बुरी बात नहीं है, लेकिन खुद पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी है।

ये भी पढ़ें: वजन बढ़ाने के तरीके: इन 7 चीज़ों को खाने से बढ़ सकता है वजन

#2 नुकसान: ये क्रैम्पिंग का एक अहम कारण है

क्रैम्पिंग 
क्रैम्पिंग

क्या आपको वेट गेनर के बाद क्रैम्पिंग (आम भाषा में इसे नस पर नस चढ़ना कहा जा सकता है) महसूस होती है। ये वेट गेनर का एक नुकसान है। आप फिट रहना चाहते हैं जो कि एक अच्छी बात है लेकिन इसके लिए शरीर को नुकसान पहुँचाना कहीं से भी अच्छा नहीं है। वैसे भी फिट होने का मतलब चोट पहुँचाना नहीं होता है। अगर आपको सेहत पसंद है तो इस बात का मतलब ये नहीं कि आप क्रैम्पिंग को शरीर का हिस्सा बनने दें।

#1 फायदा: एक्सरसाइज परफॉर्मेंस को बढ़ाने में मददगार

परफॉर्मेंस 
परफॉर्मेंस

एक्सरसाइज में आपकी परफॉर्मेंस ही सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है। जब आप एक्सरसाइज कर रहे हैं तो दो चीजों पर ध्यान देना जरूरी है, एक आपकी फॉर्म और दूसरी परफॉर्मेंस।

अगर आपकी परफॉर्मेंस अच्छी है तो ये काफी सही है, जबकि अगर ऐसा नहीं है तो ये काफी बुरी बात है। फिटनेस में परफॉर्मेंस और आपका ओवरऑल वर्क काफी मायने रखता है। अगर फिटनेस अच्छी है और आप उसकी वजह से अच्छा महसूस कर रहे हैं तो आपको इसे करते रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें: विटामिन A से भरपूर 6 चीज़ें जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैं

#1 नुकसान: ये फैट बढ़ा सकता है

फैट गेन
फैट गेन

फिट रहने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे वेट गेनर से आपको फैट (मोटापा) बढ़ाने में मदद मिलेगी। ये एक अच्छी बात नहीं हैं क्योंकि फिटनेस का मकसद आपको अच्छी सेहत देना है, परेशान करना या परेशानी को बढ़ाना नहीं।

App download animated image Get the free App now