Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

विटामिन A से भरपूर 6 चीज़ें जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैं

Amit Shukla
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 23:46 IST

खाने जो बेहतर करे सेहत
खाने जो बेहतर करे सेहत

खाना अपने आप में एक खज़ाना है लेकिन अगर उसे सही मात्रा में लिया जाए। आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में लोग इस बात को भूल जाते हैं कि सही मात्रा में खाना ना खाने से शरीर में ऊर्जा के साथ-साथ मिनरल्स और विटामिन्स की कमी हो सकती है, जो आपके लिए नुकसानदेह हो सकती हैं।

ऐसे में ज़रूरी है कि आप वो खाना खाएं, जो आपको ताकत के साथ-साथ सेहत को भी फायदा पहुंचाए। विटामिन ए एक ऐसा न्यूट्रिएंट है जो अगर आपको सही मात्रा में मिले तो शरीर में फायदा होता है वरना नुकसान होना तो तय है।

ऐसे में हम सप्लीमेंट या कुछ ऐसा खाना शुरू कर देते हैं, जो शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं और जिसका असर अभी ना पता चले लेकिन वो आनेवाले समय में परेशानी का कारण बन जाता है।

ये भी पढ़ें: शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए खाएं ये 10 चीज़ें

इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताने वाले हैं जो आपको फायदा पहुचाएंगे:

#1 गाजर

सेहत को रखें चुस्त
सेहत को रखें चुस्त

फायदे: गाजर लगातार खाने से ना सिर्फ आखों की सेहत अच्छी रहती है बल्कि इससे खून में कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा इनमें कैरोटीन्स होते हैं जो कई किस्म के कैंसर को रोकने में मददगार है। 

पोषक तत्व: 100 ग्राम गाजर में 41 कैलोरी ऊर्जा, 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3 ग्राम फाइबर और काफी कम मात्रा में फैट तथा प्रोटीन होता है। विटामिन ए के अलावा इसमें B6, K1 और पोटेशियम भी होता है।

#2 खरबूजा

सेहत को करे बेहतर
सेहत को करे बेहतर
Advertisement

फायदे: ये खाने को पचाने में मददगार हैं। इसके साथ-साथ ये पानी की कमी को पूरा करता है, पेट फूलना, ब्लड प्रेशर और कैंसर के प्रभाव को कम करता है।

पोषक तत्व: 100 ग्राम खरबूजे में 34 कैलोरी ऊर्जा, 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, और 1 ग्राम से भी कम फैट और प्रोटीन होता है। इसके साथ-साथ ये विटामिन बी और पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन के का एक ज़बरदस्त स्त्रोत है।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 3 NEXT
Published 12 Jul 2019, 13:32 IST
Advertisement
Fetching more content...