Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 तरीके जिनसे आप एक पतला पेट पा सकते हैं

Amit Shukla
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
10.40K   //    21 Jun 2019, 10:10 IST

मोटा पेट सेहत और आपके लुक को खराब करता है
मोटा पेट सेहत और आपके लुक को खराब करता है

मोटा पेट ना केवल शरीर को थुलथुला बना देता है बल्कि अगर आप कभी दौड़ना चाहें या फिर अपनी पसंदीदा ड्रेस पहनना चाहें तो आपको काफी मुश्किल आती है। ये ना सिर्फ शरीर और सेहत को नुकसान पहुँचाती है बल्कि इसकी वजह से आप कुछ भी करने से घबराते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप सेहतमंद नहीं होते हैं तो शरीर काफी बुरी तरह से रिएक्ट करता है। आपको लगता है कि कुछ भी खाने से शरीर में एक अजीब सी बेचैनी हो रही है। अगर इस तरह कि समस्याएं हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है।

ये भी पढ़ें: 5 कारण जिनके आधार पर लंजेज़ करना आपकी जांघों के लिए है बेहद फायदेमंद

क्या कभी ऐसा हुआ है कि आप खाना खाने के बाद या फिर कुछ भी खाने के बाद पेट में गड़बड़ महसूस करते हैं? क्या आपका पेट आपको मोटा महसूस कराता है? अगर ऐसा है तो आपको अपनी डाइट के साथ-साथ दिनचर्या को बदलने की ज़रूरत है। ऐसा करना आसान नहीं लगता लेकिन किए बिना सेहत पर कोई ख़ास असर भी नहीं होगा।

आइए आपको बताते हैं उन 5 तरीकों के बारे में, जिनके इस्तेमाल से आप खुद को बेहतर कर सकते हैं:

#5 फाइबर की मात्रा बढ़ा दें

ज़्यादा फाइबर, ज़्यादा फायदे
ज़्यादा फाइबर, ज़्यादा फायदे

फाइबर की मात्रा कम होने से हमारा शरीर ज़रूरी मिनरल्स और तत्वों को शरीर को नहीं दे पाता, जिसकी वजह से आपको कॉन्स्टिपेशन (गैस) की तकलीफ होती है। ये ज़रूरी है कि आप अपनी डाइट में ज़रूरी मिनरल्स लें और साथ ही फाइबर युक्त फ़ूड आइटम्स भी। आप इसके लिए फल, या फिर अन्य कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ज़रूरी नहीं कि जिन फलों से दूसरे को फायदा हो, वो आपके लिए भी कारगर हों।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...