Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 कारण जिनके आधार पर लंजेज़ करना आपकी जांघों के लिए है बेहद फायदेमंद 

Amit Shukla
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
631   //    14 Jun 2019, 10:01 IST

लंजेज़
लंजेज़

लंजेज़ एक ऐसी एक्सरसाइज़ है, जिसकी मदद से आप अपनी इनर और आउटर थाइज़ (जांघों) पर काम कर सकते हैं। ये एक ऐसी एक्सरसाइज़ है जिसकी मदद से शरीर के इस ज़रूरी हिस्से को भी फायदा होता है। अमूमन हम अपने शरीर की सभी मसल्स पर काम करते हैं लेकिन इस हिस्से पर काम करना भूल जाते हैं। यही वजह है कि हम अपने शरीर की थाइज़ (जाँघों) में आनेवाले समय में थुथलापन महसूस करते हैं।

ये भी पढ़ें: एक्सरसाइज़ के लिए इस्तेमाल होने वाली 10 ट्रेडमिल जो आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं

इस थुथलेपन को हम एक हकीकत भी मान लेते हैं। हमें ऐसा लगता है कि ये सबके साथ हो रहा है, तो ये एक नैचुरल बात होगी, जबकि हकीकत इससे अलग है। दरअसल आप अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि लंजेज़ करना आपके शरीर के लिए क्यों अच्छा है:

#5 इससे मांसपेशियों का सही निर्माण होता है

मज़बूती और शक्ति के लिए एक अच्छा उपाय
मज़बूती और शक्ति के लिए एक अच्छा उपाय

लंजेज़ को करने के लिए आपको अपने पैर, पीठ और घुटनों के नीचे के हिस्से की ताकत पर काफी ध्यान देना होता है। इसकी वजह से आपको इनको काफी अच्छा करना पड़ता है। अगर आप अपनी ग्लूट मसल्स पर काम कर लेते हैं तो आपको काफी फायदा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि ताकतवर मांसपेशियों से आप खुद को एक्सरसाइज़ के लिए तैयार कर लेंगे।

पैरों में ताकत को बढ़ाने के लिए लंजेज़ एक अच्छा तरीका है। अगर आप चाहें तो एक्सरसाइज़ के साथ-साथ सीढ़ियां चढ़ना, चलना, दौड़ना और भारी चीज़ों को उठाने को भी इसका हिस्सा बना सकते हैं। आखिरकार फिट रहना एक अच्छी बात है और इससे ना सिर्फ शरीर बल्कि सेहत पर भी अच्छा असर पड़ता है।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 3 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...