Create
Notifications

शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए खाएं ये 10 चीज़ें

Enter caption
Amit Shukla
visit

किसी भी मौसम में होने वाली सबसे बड़ी परेशानी है जल्दी थक जाना। ऐसे में सबसे बड़ी मुश्किल होती है, खुद को दोबारा से एनर्जी दे पाना क्योंकि अगर शरीर में एनर्जी की कमी है तो आप किसी भी काम को नहीं कर सकेंगे। आजकल कई किस्म की दवाइयां या एनर्जी ड्रिंक आते हैं लेकिन इनसे जितने फायदे बताए जाते हैं उससे कहीं ज़्यादा नुकसान होते हैं जिनके बारे में कभी बात ही नहीं की जाती।

ये भी पढ़ें: भारत में मिलने वाले 10 प्रोटीन पाउडर जो शरीर पर बेहतरीन असर करते हैं

आप इनके बारे में खुद पढ़ सकते हैं लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको उन खाने की चीज़ों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी ऊर्जा को बेहतर कर सकते हैं। तो बिना देरी किए आइए उन फ़ूड आइटम्स पर एक नज़र डालते हैं:

#10 मैग्नीशियम और विटामिन बी से भरपूर बादाम

सेहत को बेहतर करे और दिमाग भी
सेहत को बेहतर करे और दिमाग भी

आपने बचपन में सुना होगा कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है और ये बात बिल्कुल सच है। इसमें मौजूद मैग्निशियम और विटामिन बी खाने को ऊर्जा में बदलने में मददगार साबित होता है। अगला ऑप्शन आपने फिल्म के दौरान ज़रूर खाया होगा।

ये भी पढ़ें: शरीर को रोज़ाना कितने ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है ?

#9 फाइबर से भरपूर पॉपकॉर्न

एक क्रंची स्नैक जो काफी अच्छा लगता है
एक क्रंची स्नैक जो काफी अच्छा लगता है

इनमें ज़बरदस्त कार्बोहाइड्रेट्स हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। कैलोरी को बढ़ाए बिना अगर आप इनको खाते हैं तो ये काफी अच्छे साबित हो सकते हैं। मक्खन, नमक या तेल के बिना इसको खाने का अपना मज़ा है क्योंकि ये स्नैक आपकी ऊर्जा बढ़ाने में मददगार है।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#8 केला

केला अ-केला ही ऊर्जा प्रदान करने में काफी मददगार है
केला अ-केला ही ऊर्जा प्रदान करने में काफी मददगार है

केला एक ऐसा फल है जिसको सभी ऊर्जा से जुड़े फलों में काफी अच्छा माना जाता है। ये इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन बी 6 और पोटेशियम का कमाल ही है कि एक स्टडी के मुताबिक, 75 किलोमीटर के साइकिल ट्रेल से पहले एक केला आपको इतनी ऊर्जा देता है कि आपको किसी ड्रिंक की ज़रूरत नहीं।

ये बात साबित करती है कि केला हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: प्रोटीन की कमी से शरीर को होने वाले 5 बड़े नुकसान

#7 मीठे आलू (शकरकंदी)

आलू एक, फायदे अनेक
आलू एक, फायदे अनेक

मीठे होने के साथ-साथ शकरकंदी ऊर्जा का एक बेहतरीन स्त्रोत हैं। एक मीठे आलू में 23 ग्राम कार्बोहाइड्रेट,3.8 ग्राम फाइबर, ज़रूरत का 28 प्रतिशत मैंगनीज़ और ज़रूरत से ज़्यादा 438 प्रतिशत विटामिन ए होता है। मैंगनीज़ की मदद से न्यूट्रिएंट्स से ज़रूरी मात्रा में ऊर्जा प्राप्त होती है।

#6 कॉफ़ी

हर दिन एक कॉफी मूड को अच्छा रखने में मददगार है
हर दिन एक कॉफी मूड को अच्छा रखने में मददगार है

कैफीन और प्रति कप सिर्फ दो कैलोरी प्रदान करने वाले इस ड्रिंक को सभी पसंद करते हैं। इसको पीते ही जिस तरह की ऊर्जा मिलती है उसे शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है। अगर आपने कभी रात में इसका सेवन किया तो आप ये पाएंगे कि इसको पीते ही ना केवल थकान बल्कि नींद भी दूर हो जाती है।

ये भी पढ़ें: कीटोजेनिक डाइट क्या होती है, उसके 5 सबसे अच्छे स्त्रोत और उससे होने वाले फायदे

#5 अंडे

संडे हो या मंडे, रोज़ खाओ अंडे
संडे हो या मंडे, रोज़ खाओ अंडे

अंडे ना सिर्फ खुराक के लिए अच्छे हैं, बल्कि इनसे काफी ज़बरदस्त ऊर्जा मिलती है। इनमें मौजूद प्रोटीन ऊर्जा के लिए एक अच्छा ऑप्शन है, साथ ही इसको खाने से ब्लड सुगर और इन्सुलिन में कोई ख़ास बढ़ोत्तरी नहीं होती है। इसके साथ-साथ इनमें एमिनो एसिड भी होते हैं जो काफी फायदेमंद होते हैं।

#4 सेब

एक सेब हर दिन, रखे चुस्त हर दिन
एक सेब हर दिन, रखे चुस्त हर दिन

एक मीडियम साइज़ के सेब (185 ग्राम) में मौजूद 25 ग्राम कार्ब्स, 19 ग्राम सुगर और 4 ग्राम फाइबर शरीर के लिए अच्छा है। इसके साथ-साथ सेब में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कार्बोहाइड्रेट्स के पाचन को आराम से होने देते हैं, जिसकी वजह से आपको एक लंबे समय तक ऊर्जा मिलती रहती है।

ये भी पढ़ें: कमर को मजबूत बनाने के लिए 5 शानदार और कारगर एक्सरसाइज़

#3 संतरे

नारंगी सुधारे सेहत के रंग
नारंगी सुधारे सेहत के रंग

विटामिन सी से भरपूर संतरे को खाकर आप अच्छी सेहत पा सकते हैं। इसमें काफी अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जिसकी मदद से आप ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बच सकते हैं। ये एक ऐसा फल है जिससे आप खुद की सेहत को और बेहतर कर सकते हैं क्योंकि ना केवल एंटीऑक्सीडेंट बल्कि इसमें विटामिन सी ज़रूरी मात्रा से 106 प्रतिशत ज़्यादा होता है।

#2 स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी खाएं और सेहत को बेहतर बनाएं
स्ट्रॉबेरी खाएं और सेहत को बेहतर बनाएं

स्ट्रॉबेरी से आपको काफी एनर्जी मिलती है। इसमें 12 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम फाइबर और 7 ग्राम शुगर होता है जो शरीर को एनर्जी देने में काफी मददगार होता है। इसमें ज़रूरी मात्रा से 149 प्रतिशत ज़्यादा विटामिन सी होता है जो थकान को दूर हटाने और मोटापे को भी रोकता है।

ये भी पढ़ें: 4 अद्भुत एक्सरसाइज़ जो पूरे शरीर पर अच्छा असर करती हैं

#1 ग्रीन टी

एक चाय का कप जो सेहत और सुरक्षा भी दे
एक चाय का कप जो सेहत और सुरक्षा भी दे

चाय का अमूमन हर कोई शौक़ीन होता है। इनमें से कुछ सेहत पर ज़्यादा ध्यान देते है। अगर आप भी उनमें से है तो आपको बताते चलें कि ग्रीन टी एक अच्छा विकल्प है। इसमें भी कॉफी की तरह कैफीन होता है जो शरीर में ऊर्जा को बढ़ाने में मददगार होता है।

आपकी सेहत को जो फायदा पहुंचाए उन्हें आप इस लिस्ट से चुन सकते हैं।

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now