Create
Notifications

प्रोटीन की कमी से शरीर को होने वाले 5 बड़े नुकसान

प्रोटीन के स्त्रोत
प्रोटीन के स्त्रोत
विजय शर्मा
visit

प्रोटीन का नाम सुनकर अक्सर लोगों के जहन में प्रोटीन पाउडर आता है, जिसे जिम जाने वाले लोग इस्तेमाल करते हैं। प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूर पोषक तत्व होता है, जो शरीर को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। शरीर को रोज़ाना एक नियमित मात्रा में प्रोटीन की जरूरत पड़ती है। इसकी कमी कई सारे नुकसान लेकर आती है।

प्रोटीन खाने वाली लगभग हर चीज़ में होता है, जिसकी मात्रा बेहद कम से लेकर काफी अधिक हो सकती है। सिर्फ प्रोटीन पाउडर ही प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत नहीं है बल्कि शाकाहारी और मासाहारी दोनों तरह की खानों की चीजों से शरीर को प्रोटीन मिल सकता है। प्रोटीन का काम मसल्स बनाने के अलावा शरीर की लगभग सभी प्रक्रियाओं में होता है।

ये भी पढ़ें: शरीर को रोज़ाना कितने ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है ?

बच्चे से लेकर बूढे इंसान तक सभी को प्रोटीन की खास जरूरत होती है, लेकिन प्रोटीन की कमी शरीर को कई सारे नुकसान पहुंचा सकती है। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि प्रोटीन की कमी शरीर पर क्या-क्या विपरीत प्रभाव डालती है।

मसल्स में कमी आना

जब शरीर को प्रोटीन की कम मात्रा मिलती है, तो शरीर बाकी अंगों के लिए जरूरी प्रोटीन को मसल्स से लेना शुरु करता है, जिस वजह से मसल्स कम होने लगते हैं। यही कारण है कि मसल्स कम होने का सबसे बड़ा कारण प्रोटीन की कमी होती है। इस वजह से जिम जाने या एक्सरसाइज़ करने वाले लोग प्रोटीन का खूब सेवन करते हैं।

हड्डियां टूटने का खतरा

हड्डियों के विकास और मजबूती में कैल्शियम को बहुत ही अहम रोल होता है लेकिन शरीर में प्रोटीन की कमी हड्डियों को कमजोर कर सकती है। इस वजह से मामूली चोट की वजह से भी हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

इंफेक्शन का खतरा

शरीर जितना स्वस्थ होता है, उसकी बीमारियों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता भी काफी ज्यादा होती है। प्रोटीन की कमी की वजह से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है और शरीर बार-बार इंफेक्शन की चपेट में आ सकता है। इसलिए शरीर को निरंतर मात्रा में प्रोटीन चाहिए।

स्किन, नाखून और बालों पर विपरीत असर

बाल, नाखून और स्किन ज्यादातर प्रोटीन से ही बने होते हैं, ऐसे में शरीर में प्रोटीन की कमी से स्किन, बालों और नाखूनों पर असर पड़ता है।

क्वाशीओर्कर (Kwashiorkor)

शरीर में प्रोटीन की भारी कमी की वजह से क्वाशीओर्कर हो सकता है। इस तरह की समस्या बेहद गरीब या किसी विपदा पीड़ित देश में होती है। जहां के लोगों खासकर बच्चों को ना के बराबर प्रोटीन मिलता है।

ये भी पढ़ें: भारत में मिलने वाले 10 प्रोटीन पाउडर जो शरीर पर बेहतरीन असर करते हैं

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now