रनिंग करने के 10 फायदे जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे

प्रैक्टिस के दौरान रनिंग करते हुए विराट कोहली
प्रैक्टिस के दौरान रनिंग करते हुए विराट कोहली

फिट हर कोई रहना चाहता है, लेकिन उसके लिए जितने वक्त की जरूरत होती है, हम सब बस उसी कमी से दो चार होते रहते हैं। दरअसल, सेहत दुनिया की सबसे खास चीज़ है, लेकिन भाग-दौड़ से भरी इस जिंदगी में रुकना मना है। यही वजह है कि हम में से कई लोगों के पास दुनिया के लिए वक़्त होता है लेकिन सेहत के लिए वक़्त नहीं होता। इतनी मेहनत का क्या फायदा अगर बाद में उसे डॉक्टर के पास ही जाना है।

ये जरूरी है कि हम सब अच्छी सेहत को अपना लक्ष्य बनाएं और अच्छी सेहत के लिए वर्जिश और कई अन्य तरीकों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। वैसे आप जिम का भी रुख कर सकते हैं लेकिन इसके अलावा अच्छा है कि आप रोजाना रनिंग की आदत डालें।

ये भी पढ़ें: वजन बढ़ाने के तरीके: इन 7 चीज़ों को खाने से बढ़ सकता है वजन

रनिंग करने के फायदे ढ़ेर सारे हैं और इस आर्टिकल में हम उनके बारे में ही बात करने वाले हैं:

#10 मानसिक संतुलन को पाने में मदद करता है

मानसिक संतुलन है जरूरी
मानसिक संतुलन है जरूरी

अगर आप डिप्रेशन से गुजर रहे हैं तो दौड़ना आपके लिए अच्छा है। मानसिक तनाव से निजात दिलाने में भी रनिंग काफी फायदेमंद है। दरअसल, जब आप रनिंग करते हैं तो उससे आप पूरे शरीर पर काम होता है और उसकी वजह से आपकी सेहत अच्छी होती है।


#9 पेट की चर्बी कम होती है

पेट की चर्बी को कहें बाय-बाय
पेट की चर्बी को कहें बाय-बाय

अगर आप अपने पेट के मोटापे से परेशान हैं तो ये एक अच्छा तरीका है। रनिंग आपके एब्डोमिनिस, ऑब्लिक और पेट को ठीक करने में मददगार है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो इसकी मदद से आपके पेट की चर्बी भी काफी कम हो जाती है।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#8 हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है

हाई ब्लड प्रेशर
हाई ब्लड प्रेशर

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो दौड़ना आपके लिए अच्छा है। इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और ना केवल ब्लड प्रेशर बल्कि सेहत भी बेहतर रहती है। ये जरूरी है कि आप उन चीजों को कंट्रोल में रखें जिनकी वजह से आपकी सेहत को भारी नुकसान हो सकता है। वैसे भी दौड़ना सेहत के लिए अच्छा है और आप इसे वैसे भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 5 चीज़ें जो वर्कआउट करने के बाद नहीं खानी चाहिए

#7 इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है

सेहत रहे चुस्त दुरुस्त
सेहत रहे चुस्त दुरुस्त

अगर आप दौड़ते हैं तो आपके शरीर में खून का बहाव तेज होता है जो किसी भी तरह के बुरे कीटाणुओं को आपके शरीर से दूर रखता है। इसकी वजह से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। ये काफी अच्छा है क्योंकि फिर आप कम बीमार पड़ते हैं।

#6 रनिंग रखे दिल का ख्याल

दिल  ठीक तो सब ठीक !
दिल ठीक तो सब ठीक !

दिल और दिमाग की सेहत जब अच्छी रहती है तो इंसान की सेहत भी अच्छी रहती है। अगर आप अच्छी सेहत चाहते हैं तो ये जरूरी है कि आप दौड़ें। उसकी मदद से ना सिर्फ आप हर मसल की एक्सरसाइज कर सकेंगे बल्कि आपको अपने दिल की सेहत भी ठीक रखने में मदद मिलेगी। दिल की सेहत आपकी सेहत को बेहतर रखने के लिए जरूरी है, इसलिए अगर आप अच्छी हेल्थ चाहते हैं तो दौड़ने को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लीजिए।

ये भी पढ़ें: विटामिन A से भरपूर 6 चीज़ें जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैं

#5 वजन को कंट्रोल करने में मददगार है

दौड़िए और वजन को बेहतर कीजिए
दौड़िए और वजन को बेहतर कीजिए

अगर आप खुद की सेहत को बेहतर करना चाहते हैं तो दौड़ने की आदत डालिए। इससे ना सिर्फ आपकी दौड़ने की स्पीड सही होगी बल्कि आप वजन को भी कंट्रोल कर सकेंगे।

#4 हड्डियों और जोड़ों को फायदा पहुँचाता है

दौड़ने से हड्डियों और जोड़ों को आराम मिले
दौड़ने से हड्डियों और जोड़ों को आराम मिले

अगर आपको हड्डियों और जोड़ों से जुडी कोई परेशानी ना हो तो आप दौड़ने की कोशिश जरूर करें। ये आपकी सेहत को बेहतर करने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। हड्डियों और जोड़ों से जुडी परेशानियों के अलावा आपको इस तरफ ध्यान देना चाहिए। अगर सेहत अच्छी हो तो उससे काफी आराम मिलता है। ये बात हमेशा ही सच रही है।

ये भी पढ़ें: 5 कारण जिनके आधार पर लंजेज़ करना आपकी जांघों के लिए है बेहद फायदेमंद

#3 आप कहीं भी और कभी भी दौड़ सकते हैं

दौडने के लिए जज़्बा चाहिए
दौडने के लिए जज़्बा चाहिए

अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो आपको सिर्फ दौड़ने का जज़्बा चाहिए। दौड़ने की जगह और वक्त आप खुद निर्धारित कर सकते हैं। वैसे ये एक अच्छी बात होगी अगर आप हर हफ्ते जगह बदलें, लेकिन कोशिश करें कि वो एक ही पार्क में हो।

#2 कॉन्फिडेंस बढ़ाता है

कॉन्फिडेंस
कॉन्फिडेंस

क्या आप कॉन्फिडेंस में कमी महसूस करते हैं? अगर ऐसा है तो आज ही दौड़ना शुरू करें। ऐसा इसलिए है कि जब आप दौड़ना शुरू करते हैं तो शरीर के हर भाग में खून का बहाव बढ़ जाता है। ये आपके अंदर ऊर्जा बढ़ाता है और उसकी वजह से आपके दिमाग को ऐसा लगता है जैसे उसे एक अलग ताकत मिल गई है। इसकी वजह से आप कुछ भी करें आपका शरीर काफी अच्छा रिएक्ट करता है और उसकी वजह से कॉन्फिडेंस में बढ़ोतरी होती है।

ये भी पढ़ें: भारत में मिलने वाले 10 प्रोटीन पाउडर जो शरीर पर बेहतरीन असर करते हैं

#1 पैरों को मजबूती देता है

पैरों को मजबूती दिलाता है
पैरों को मजबूती दिलाता है

अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि आपके पैर मजबूत हों। जब आपके पैर मजबूत होंगे तो ना सिर्फ आपको खड़े होने में आराम होगा बल्कि आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी। ठीक उसी तरह जब आपके पैर ठीक होंगे तो आपको दौड़ने में आसानी होगी।

App download animated image Get the free App now