Create
Notifications

तुलसी के बीज के 5 फायदे: Tulsi Ke Beej Ke 5 Fayde

फोटो: Healthunbox
फोटो: Healthunbox
Amit Shukla
ANALYST

तुलसी (Holy Basil Leaves) के बीजों को बेहद शुभ माना जाता है। हर पूजा में इसका इस्तेमाल होता है। तुलसी के बीजों को चाय (Holy Basil Leaves Tea) में ड़ालकर पीने से आपको काफी अच्छी इम्यूनिटी (Immunity) मिलती है। ये एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidants) से भरपूर होते हैं।

ये भी पढ़ें: एक बार में पेट साफ करें ये योगासन, बार बार टॉयलेट जाना सेहत के लिए नुकसानदेह: Ek Baar Mein Pet Saaf Karein Ye Yogasan, Baar Baar Toilet Jaana Sehat Ke Liye Nuksaandeh

इसके बीजों का इस्तेमाल सिर्फ चाय ही नहीं, बल्कि आम जीवन में भी किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं तुलसी के बीजों के वो फायदे जो आपने अब से पहले नहीं सुने होंगे। इन फायदों को जानने के बाद आप तुलसी के बीजों का सेवन करना शुरू कर देंगे जो एक अच्छी बात है।

तुलसी के बीज के 5 फायदे: 5 benefits of Holy Basil Seeds

सूजन में कमी करे: Removes Inflammation

एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुणों के कारण ये बीज आपके शरीर में हुए किसी भी सूजन को मिटाने में कारगर हैं। इसकी मदद से आप एडिमा जैसी बीमारियों का उपचार कर सकते हैं। ये एक घातक बीमारी होती है लेकिन इसका इलाज कितना आसान है और हमारे घर में ही मौजूद है।

ये भी पढ़ें: मूड को फ्रेश और स्ट्रेस को कम करने के साथ साथ सेहत को ठीक करती है झप्पी: Mood Ko Fresh Aur Stress Ko Kam Karne Ke Saath Saath Sehat Ko Theek Karti Hai Jhappi

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना: Increases Immunity

इम्यूनिटी नहीं है तो आप मौसम के बदलते ही या कोई भी अन्य बदलाव होते ही परेशानियों से घिर जाएंगे। वहीं अगर आप तिलसि के बीजों का सेवन करते हैं या किसी भी रूप में इनका इस्तेमाल करते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है जो एक अच्छी बात है। सेहत के लिए ये फायदेमंद है।

पाचन क्षमता बढ़ाना: Increases Digestion

पाचन बढ़ने का मतलब है कि आपकी सेहत ठीक हो रही है और खाना शरीर को सही रूप में प्राप्त हो रहा है। पेट अगर ठीक है तो आप भी ठीक हैं वरना आपके लिए परेशानियाँ बढ़ सकती हैं। आप एक बार तुलसी के बीजों का सेवन करें और आपको अपने पाचन में एक अच्छा बदलाव देखने को मिलेगा।

हृदय को स्वस्थ बनाना: Makes Heart Healthier

हृदय से जुड़े रोग होने पर शरीर दिक्कतों का सामना करता है। हृदय को कभी भी परेशानी में ना ड़ालें। आपकी सेहत के लिए ये बेहद जरूरी है। स्वस्थ हृदय और चुस्त दिमाग एक अच्छे जीवन की कुंजी है और आपको इस बात को समझना एवं मानना चाहिए। इसमें कोई दिक्कत नहीं हो सकती है।

वजन कम करना: Lose Weight

क्या आप भी वजन को तौलते तौलते अब खुद को ही वेट नापने वाली मशीन मानने लगे हैं? अगर ऐसा है तो ये एक गलत स्थिति है क्योंकि वजन कम करने के लिए आपको बार बार खुद के वजन को नापने की जरूरत नहीं है। सिर्फ सही आदतों को अपनाएं और फायदें उठाएं क्योंकि ये बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें: बिना दौड़ लगाए वजन करें कम और बर्न करें कैलोरीज: Bina Daud Lagaye Wajan Karein Kam Aur Burn Karein Calories

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now