Create
Notifications

गुनगुने पानी में शहद के 5 फायदे: Gungune Paani Mein Shahed Ke 5 Fayde

फोटो: Healthunbox
फोटो: Healthunbox
Amit Shukla
ANALYST

गुनगुने पानी (Lukewarm Water) से हम सब पिछले साल बेहद अच्छे से दो चार हुए क्योंकि वायरस के कारण नहाने के पानी से लेकर पीने के पानी को गुनगुना ही लेने की सलाह दी जा रही थी। उस समय तो कई अन्य प्रकार के भी उपाय बताए जा रहे थे लेकिन हम उनके बारे में यहाँ पर बात नहीं करने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: तुलसी के बीज के 5 फायदे: Tulsi Ke Beej Ke 5 Fayde

वक्त बदला लेकिन अब लोगों को गुनगुने पानी की आदत हो चली है। ऐसे में लोग अब बेहद कम बार ही नार्मल पानी की गुजारिश कर रहे हैं। गुनगुने पानी के साथ साथ शहद (Honey) को भी इस्तेमाल करने की आदत बढ़ गई है। आइए आपको बताते हैं इन दोनों के एक साथ आने के कारण होने वाले फायदे जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

गुनगुने पानी में शहद के 5 फायदे: 5 benefits of honey in lukewarm water

पानी की प्यास को रखे ठीक: Controls water consumption

पानी पीना एक वरदान है लेकिन जरूरत से अधिक पानी पीना नुकसानदेह है। ऐसे में जब आप गुनगुने पानी में शहद का इस्तेमाल करते हैं तो उससे आप खुद को लाभ पहुँचा रहे होते हैं। पानी की सही मात्रा है अच्छी सेहत की कुंजी, और इस बात को आप बिल्कुल ना भूलें क्योंकि आपकी सेहत से बढ़कर कुछ नहीं है।

ये भी पढ़ें: एक बार में पेट साफ करें ये योगासन, बार बार टॉयलेट जाना सेहत के लिए नुकसानदेह: Ek Baar Mein Pet Saaf Karein Ye Yogasan, Baar Baar Toilet Jaana Sehat Ke Liye Nuksaandeh

पाचन सुधारे: Improves Digestion

पाचन सुधारने में भी गुनगुना पानी और शहद काफी महत्वपूर्ण है। इसके इस्तेमाल से आप अपनी सेहत को ठीक रख सकते हैं। आपकी जिंदगी में पाचन बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर पाचन सही से नहीं हुआ तो आपका शरीर परेशानी का हिस्सा बन जाएगा जो कहीं से भी सही नहीं है।

गले का इंफेक्शन हटाए: Removes Throat Infection

गले में दर्द या इंफेक्शन होने पर आप इसका सेवन कर सकते हैं। शरीर के लिए फायदेमंद गुनगुना पानी और शहद गले के लिए एक रामबाण औषधि है। इसके इस्तेमाल से आप हर प्रकार की परेशानी से बच सकते हैं। वैसे भी अगर गला सही नहीं होगा तो आपको परेशानी होगी जो एक अच्छी बात नहीं है।

वजन कम करे: Reduces Weight

वजन कम करना मोटापा कम करने से अलग होता है। अगर आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आज ही गुनगुने पानी में शहद का सेवन करें। आपकी सेहत के लिए ये एक बेहद लाभकारी चीज है और इससे आपको सिर्फ फायदा ही होता है। वजन कम करने में ये दोनों बेहद लाभकारी हैं।

त्वचा में लाए निखार: Glows the skin

शरीर का सबसे बड़ा तंत्र या अंग आपकी त्वचा है जो बाहर मौजूद हर परेशानी से लड़ती और जीतती है। ऐसे में आपको अपना ध्यान रखना चाहिए। अगर आप अपनी त्वचा में निखार लाना चाहते हैं तो आज ही गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ होगा।

ये भी पढ़ें: मूड को फ्रेश और स्ट्रेस को कम करने के साथ साथ सेहत को ठीक करती है झप्पी: Mood Ko Fresh Aur Stress Ko Kam Karne Ke Saath Saath Sehat Ko Theek Karti Hai Jhappi

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now