Create

शहद और हल्दी के 5 फायदे: Shahed Aur Haldi Ke 5 Fayde 

फोटो: The Indian Wire
फोटो: The Indian Wire

हल्दी (Turmeric) और शहद (Honey) को एक वरदाई मिश्रण कहा जाता है। इन दोनों के साथ आने से आपको सेहत और मिठास एक साथ मिल जाती है। हल्दी में ऐसे गुण होते हैं जो इसे सबसे बड़ा एंटीबायोटिक बना देती है। वहीं शहद में चीनी से कम या एक प्रकार से एकदम निम्नतम स्तर के हानिकारक तत्व होते हैं इसलिए ये सेहत के लिए अच्छा है।

इन दोनों का इस्तेमाल आपके शादी वाली रात पर होते हुए देखा होगा। लोग इसको एक अलग तरह से देखते हैं जबकि इसको शुरू करने के पीछे का कारण कुछ और और बेहद सेहतमंद था। दरअसल लोग जब भी किसी बड़े पर्व या इवेंट का हिस्सा होते हैं तो उस दौरान उन्हें काफी काम करना पड़ता है।

अब हल्दी और शहद उस थकान को खत्म कर देते हैं और शहद के कारण इंसान को ऊर्जा जबकि हल्दी के कारण विषाक्त चीजें शरीर से दूर हो जाती हैं। ये एक कारण है जिसकी वजह से इसे शादी के बाद वाली पहली रात पर पीने का क्रम शुरू किया गया था पर आज लोग इसको एकदम अलग प्रकार से ही दर्शाते हैं और जानते हैं।

शहद और हल्दी के 5 फायदे: Shahed Aur Haldi Ke 5 Fayde

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर: Filled with antibacterial qualities

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के कारण ये आपके शरीर में किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया को प्रवेश नहीं करने देता है। यही वजह है कि आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। आखिरकार सेहत को खराब करना तो किसी का लक्ष्य नहीं है। अब अगर आप डॉक्टर को लाभ पहुंचाना चाहते हैं तो आप इसका सेवन ना करें।

खांसी में लाभकारी: Helps Cure Cough

एंटीइंफ्लेमेटरी गुण के कारण ये आपके शरीर में सूजन नहीं होने देता और खांसी को ठीक करने में मददगार है। आप अपनी सेहत को खराब नहीं करना चाहेंगे। वैसे भी खांसी आपकी सेहत और शरीर को नुकसान पहुंचाती है। आप अपनी सेहत का ध्यान रखें क्योंकि वो बेहद जरूरी है।

हार्ट को रखे ठीक: Keeps Heart Ok

हार्ट अगर खराब होता है तो उससे आपको काफी नुकसान होगा। हार्ट ही शरीर में खून भेजता है। अगर इसमें कोई दिक्कत होती है तो आपके शरीर के काम करने के तरीके के साथ साथ आपको फालिश भी मार सकता है। अगर आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते है तो आपको आज ही इन दोनों का सेवन करना चाहिए।

ब्रेन की सेहत को तंदरुस्त करे: Keeps Brain Healthy

ब्रेन को सेहतमंद रखना बेहद जरूरी है क्योंकि उसकी मदद से ही आप खुद को फिट कह सकते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपने ब्रेन को तंदरुस्त रखना चाहते हैं तो आपको आज ही इसका सेवन करना चाहिए। इससे आपको काफी लाभ होगा और आप यही चाहते थे।

सूजन को ठीक करे: Helps cure inflammation

शरीर के किसी भी अंग में सूजन हो तो आप उसको ठीक करने के लिए हल्दी और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेट, या पीठ के आसपास अगर कोई दिक्कत होती है तो आप उस सूजन को हल्दी और शहद की मदद से ठीक क्र सकते हैं। सूजन ठीक रहने से आपको अच्छा महसूस होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment