Create
Notifications

मेधा वटी के 5 फायदे: Medha Vati Ke 5 Fayde

फोटो: PNGItem
फोटो: PNGItem
Amit Shukla
ANALYST

आयुर्वेद (Ayurved) में एक बड़ी खास बात है और वो ये कि आप इसकी मदद से किसी भी परेशानी से खुद को बचा सकते हैं। ऐसा नहीं है कि अन्य चिकित्सा विद्याओं में ये संभव नहीं है लेकिन कुछ दवाइयों एवं चिकित्सा विधाओं में रिएक्शन होने का खतरा रहता है। सेहत के लिए ये एक घातक बात है।

ये भी पढ़ें: सूखी खांसी के लिए 5 घरेलू नुस्खे: Sookhi Khaansi Ke Liye 5 Gharelu Nuskhe

शरीर के लिए मेधा वटी (Medha Vati) बेहद लाभकारी है। आप अगर ये सोच रहे हैं कि हमने एकदम से मेधा वटी का नाम क्यों लिया तो आपको बताते चलें कि मेधा वटी एक प्रकार से वो इलाज है जो शरीर में मौजूद हर परेशानी को दूर करने का माद्दा रखती है। आइए आपको मेधा वटी के उन लाभों के बारे में बताते हैं जो आपने नहीं सुने होंगे।

मेधा वटी के 5 फायदे: 5 benefits of Medha Vati

स्मरण शक्ति बढ़ाए: Boosts Memory Power

याद करना और याददाश्त रखना आज कल के दौर में एक बड़ी समस्या है। एक वो दौर हुआ करता था जब लोगों को दूसरे के मोबाइल नंबर तक याद हो जाते थे और एक आज का दौर है जब लोगों को ये याद नहीं रहता है कि वो अपने कमरे से किचन में किस लिए आए हैं। अगर स्मरण शक्ति कमजोर हो गई है या ऐसी कोई भी दिक्कत हो रही है तो उसे ठीक करने के लिए आप मेधा वटी का सेवन कर सकते हैं।

अनिद्रा हटाता है: Cures Insomnia

नींद ना आना एक विकार है जिसके कई प्रकार हैं। इसमें एक है नींद एकदम ना आना, जबकि दूसरा है कि आपको नींद तो आती है लेकिन वो बहुत जल्दी टूट जाती है। इस स्थिति में आपकी आँखें लाल और सर भारी रहता है। अगर आप भी इस परेशानी से दो चार हो रहे हैं तो आज ही मेधा वटी लेना शुरू करें। आपकी अनिद्रा की परेशानी दूर हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी को गायब करने के लिए करें ये योगासन: Pet Ki Charbi Ko Gayab Karne Ke Liye Karein Ye Yogasan

घबराहट को दूर करे: Cures Panic Attacks

ऐसे कई लोग हैं जिन्हें महज कुछ आवाज सुनकर ही पैनिक अटैक आने लग जाता है। ऐसे लोग छोटी से छोटी बात पर भी घबरा जाते हैं। ये एक परेशानी है और अगर आपको भी ये दिक्कत है तो आपको आज ही मेधा वटी का सेवन करना चाहिए। इससे आपको काफी लाभ होगा जो एक अच्छी बात है।

आवाज को करे साफ: Cures Voice related issues

आवाज का जादू तो हर इंसान को मिलता है, पर बेहद विरले ही लोग होते हैं जो इसके हुनर को समझ पाते हैं। यहाँ हम उन लोगों की बात नहीं कर रहे हैं जिन्हें बोलने के कॉर्ड में कोई जन्म से ही दिक्कत हो। अगर आपको अपनी आवाज में कुछ दिक्कत या बोलने में परेशानी महसूस होती है तो आज ही मेधा वटी का सेवन करें।

मिर्गी को करे ठीक: Cures Epilepsy/ Fits

मिर्गी की परेशानी एक दिमागी समस्या है जिसमें इंसान को काफी दिक्कत पेश आती है। ऐसी स्थिति में इंसान को अपने शरीर के तंत्रों के कंट्रोल से दूरी बनानी पड़ती है और इंसान को दूसरे के सहारे की जरूरत पड़ती है। वहीं अगर आप मेधा वटी लेते हैं तो आपको ऐसी कोई दिक्कत नहीं होगी जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: विटामिन सी की कमी से कौन सा रोग होता है: Vitamin C Ki Kami Se Kaun Sa Rog Hota Hai

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now