Create
Notifications

हरसिंगार के 5 फायदे - Harsingaar Ke 5 Fayde

हरसिंगार के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
हरसिंगार के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

आयुर्वेद की माने तो हरसिंगार का पौधा औषधीय होता है। इस पौधे को पवित्र माना जाता है और इसके फूल, जड़ और पत्तों के अनेक लाभ होते हैं। हरसिंगार में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। यह पौधा कई बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है। इस पौधे के पत्ते साल में एक माह में ही खिलते हैं। यह खून साफ़ करने और खून संबंधित समस्याओं में भी सहायक होता है। यह मलेरिया बुखार, तनाव, गठिया, साइटिका, अपच जैसी समस्याओं में भी उपयोगी होता है। इस लेख में हरसिंगार के 5 फायदे बताये गए हैं। जानिये किस-किस रोग व समस्या में यह लाभदायक होता है।

हरसिंगार के 5 फायदे - Harsingaar Ke 5 Fayde In Hindi

1. चोट और घाव भरने में मददगार (Helpful in healing wounds or injury)

हरसिंगार एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर होता है, इसलिए यह किसी भी तरह के घावों को भरने में मददगार होता है। इसके लिए हरसिंगार के बीजों का पेस्ट बना लें। इसे घाव पर लगाएं, इससे कोई भी सामान्य घाव ठीक हो जाता है।

2. सूजन कम करने में उपयोगी (Reduces inflammation)

सूजन और दर्द के लिए हरसिंगार के पत्ते को पानी में उबाल कर काढ़ा बना लें, इसका दो बार सेवन करें। शरीर की सूजन खत्म हो जाएगी और इससे हो रहे दर्द से भी राहत मिलेगी।

3. गठिया के दर्द को कम करे (Prevents arthritis)

गठिया के दर्द के उपचार के लिए हरसिंगार के पत्ते, छाल और फूल तीनों को एक साथ लें। 5 ग्राम इन सामग्रियों में 200 ग्राम पानी मिलाएं। इसका काढ़ा बनाएं। इसे तब तक उबालें, जब तक कि पानी का दो तिहाई भाग सूख न जाए। सिर्फ एक चौथाई पानी ही बचना चाहिए। यह सेवन के लिए तैयार है।

4. साइटिका (Treats Sciatica)

हरसिंगार के पत्ते को पीसकर इसे गर्म पानी के साथ उबालें। इसके बाद इसे छानकर पी लें। दिन में दो बार खाली पेट इसे पीने से साइटिका का दर्द खत्म हो सकता है।

5. सर्दी-खांसी (Prevents cold and cough)

सर्दी-खांसी की समस्या होने पर हरसिंगार के पत्ते को पीसकर, इसमें शहद मिलाकर इसे खाएं या इसका जूस बना लें। दिन में दो बार इसका सेवन करें। सर्दी-खांसी के लिए आप इसे चाय की तरह बनाकर पी सकते हैं और इससे सूखी खांसी खत्म हो जाएगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now