Create
Notifications

नियमित रूप से मैडिटेशन के 5 फायदे - Benefits Of Meditation

नियमित रूप से मैडिटेशन के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नियमित रूप से मैडिटेशन के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

मैडिटेशन (Meditation) का अर्थ ध्यान लगाना होता है। मैडिटेशन दिन के तनाव को मिटा सकता है तथा अपने साथ आंतरिक शांति लाता है। हजारों वर्षों से ध्यान का अभ्यास किया जाता रहा है। मैडिटेशन मूल रूप से जीवन की पवित्र और रहस्यमय शक्तियों की समझ को गहरा करने में मदद करता है। इन दिनों, ध्यान आमतौर पर विश्राम और तनाव कम करने के लिए उपयोग किया जाता है।

मैडिटेशन के दौरान, आप अपना ध्यान केंद्रित करते हैं और उलझे हुए विचारों की धारा को समाप्त करते हुए अपने मानसिक तनाव को पैदा होने से रोक सकते हैं। इस प्रक्रिया के परिणामस्वरूप बढ़ी हुई शारीरिक (physical well-being) और भावनात्मक भलाई (emotional well-being) हो सकती है। इस लेख के माध्यम से हम नियमित रूप से मैडिटेशन के फायदे बताएंगे।

नियमित रूप से मैडिटेशन के 5 फायदे - 5 Benefits Of Meditation In Hindi

1. तनाव कम करे (Can reduce stress)

ध्यान किसी भी स्थिति में तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। जब हमारे जीवन में तनाव होता है, तो हम स्थिति से लड़ने या छोड़ने की प्रवृत्ति के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। ऐसे में आप अपने क्रोध की भावना को देख सकते हैं जो आपको आक्रामक बनाना चाहती है। जब आप ध्यान करते हैं, तो आप उस प्रतिक्रिया को पहली जगह में होने से मदद कर रहे हैं। ध्यान आपको सांस लेने और मन को अधिक आराम की स्थिति में लौटने के लिए सहायता करता है।

2. उत्पादकता को बढ़ावा दे (Boost productivity)

यदि आप प्रतिदिन ध्यान करते हैं, तो आप अपनी उत्पादकता (productivity) में वृद्धि देखेंगे। आप अपनी परियोजनाओं और कामकाज में अधिक व्यस्त रहेंगे, जबकि उन्हें निष्पादित करने के लिए स्पष्टता की एक नई भावना होगी।

3. केंद्रित रहने में मदद करे (Help you stay focused)

मैडिटेशन का एक और फायदा यह है कि आपका ध्यान केंद्रित (Concentration) करने की क्षमता बढ़ेगी। आप एक कार्य से दूसरे कार्य पर शीघ्रता से जाने के बजाय अपनी सांस और उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित करते हुए एकाग्र समय के माध्यम से वर्तमान क्षण में बने रहेंगे। यदि आपकी ध्यान अवधि कम है, तो मैडिटेशन के कुछ मिनट भी आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में काफी सुधार कर सकते हैं।

4. संबंधों में सुधार करे (It improve relationships)

जब आप नियमित रूप से ध्यान करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आप अपने जीवन में लोगों के प्रति कितने अधिक आभारी हैं। स्वस्थ संबंध व्यक्तिगत रूप में महत्वपूर्ण होता हैं, आपको दूसरों के योगदानों का सम्मान करने और उन्हें स्वीकार करने के साथ-साथ अपनी बात साझा करने में सहज महसूस करने की आवश्यकता होती है। मैडिटेशन ऐसे में आपकी मदद कर सकता है।

5. मूड को नियंत्रित करे (Control the mood)

आपके समग्र मूड को बेहतर बनाने के लिए नियमित मैडिटेशन अभ्यास करना चाहिए। ध्यान हमारी शारीरिक स्थिति को अधिक आराम देने के लिए प्रभावित करता है और हमें अपनी बाहरी दुनिया के लिए अधिक उपयुक्त प्रतिक्रिया देने में मदद करता है। आपके पास एक नई समझ और स्वयं की भावना होगी, जहां आप पाएंगे कि आप बेहतर महसूस कर रहे हैं और संभवतः अधिक ऊर्जा (energy) प्राप्त करने लगेंगे और तनाव का स्तर भी कम हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...