Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

5 चीज़ें जो सर्दियों में खाना-पीना सेहत के लिए अच्छा रहता है

  • सर्दी में क्या खाना चाहिए?
SENIOR ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 29 Oct 2019, 17:39 IST

Enter caption

सर्दी ने दस्तक दे दी है। अब कंबल-रजाई निकलने के साथ ही खाने-पीने की चीज़ों में भी बदलाव शुरु हो जाएगा। बाजार में सर्दी के मौसम वाली फल-सब्जियां आएंगी और अपनी पसंद-नापसंद के हिसाब से डाइट में बदलाव किया जाना आम बात है।

लेकिन काफी सारी ऐसी चीज़ें हैं, जो सर्दी के समय खाना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। मौसम बदलने की वजह से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता में थोड़ी कमी होती है। ऐसे में ऐसी चीज़ें खानी चाहिए, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं।

हरी सब्जियां

Enter caption

सर्दी में एक आम चीज़ जो हर घर में नजर आती है, वो है हरी सब्जियां। हर सब्जियां किसी वरदान से कम नहीं होती। इसमें भारी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। सर्दी के समय घरों में हरा साग बनना बड़ी ही आम बात है। हरी पत्तेदार सब्जियों में मिनरल्स, फाइबर, एंटी ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं।

ये भी पढ़ें: फिट बॉडी पाने के लिए इन 4 ब्रेकफास्ट ऑप्शंस को ट्राई करना ना भूलें

सूप

Enter caption

सर्दी में गर्मी का एहसास पाने के लिए सूप बेहद अच्छा विकल्प होते हैं। आप बाजार वाले सूप के साथ-साथ घर पर अलग-अलग प्रकार की सब्जियों का सूप बनाकर पी सकते हैं।

गाजर, मूली, शकरकंद

Enter caption

जड़ों वालों सब्जियां सर्दियों में बहुत आती हैं। इनका सेवन शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है। गाजर विटामिन और मिनरल्स का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। विटामिन-ए आंखों की रौशनी बढ़ाता है, साथ ही साथ ये रोगों से लड़ने की क्षमता में भी इजाफा करता है।

Advertisement

वहीं मूली में फाइबर पाया जाता है, जो कि पाचन क्रिया को ठीक रखता है। पोटेशियम होने की वजह से ये ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी कारगर है।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 2 NEXT
Published 29 Oct 2019, 17:39 IST
Advertisement
Fetching more content...