Create
Notifications

5 चीज़ें जो सर्दियों में खाना-पीना सेहत के लिए अच्छा रहता है

Enter caption
विजय शर्मा

सर्दी ने दस्तक दे दी है। अब कंबल-रजाई निकलने के साथ ही खाने-पीने की चीज़ों में भी बदलाव शुरु हो जाएगा। बाजार में सर्दी के मौसम वाली फल-सब्जियां आएंगी और अपनी पसंद-नापसंद के हिसाब से डाइट में बदलाव किया जाना आम बात है।

लेकिन काफी सारी ऐसी चीज़ें हैं, जो सर्दी के समय खाना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। मौसम बदलने की वजह से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता में थोड़ी कमी होती है। ऐसे में ऐसी चीज़ें खानी चाहिए, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं।

हरी सब्जियां

Enter caption

सर्दी में एक आम चीज़ जो हर घर में नजर आती है, वो है हरी सब्जियां। हर सब्जियां किसी वरदान से कम नहीं होती। इसमें भारी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। सर्दी के समय घरों में हरा साग बनना बड़ी ही आम बात है। हरी पत्तेदार सब्जियों में मिनरल्स, फाइबर, एंटी ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं।

ये भी पढ़ें: फिट बॉडी पाने के लिए इन 4 ब्रेकफास्ट ऑप्शंस को ट्राई करना ना भूलें

सूप

Enter caption

सर्दी में गर्मी का एहसास पाने के लिए सूप बेहद अच्छा विकल्प होते हैं। आप बाजार वाले सूप के साथ-साथ घर पर अलग-अलग प्रकार की सब्जियों का सूप बनाकर पी सकते हैं।

गाजर, मूली, शकरकंद

Enter caption

जड़ों वालों सब्जियां सर्दियों में बहुत आती हैं। इनका सेवन शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है। गाजर विटामिन और मिनरल्स का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। विटामिन-ए आंखों की रौशनी बढ़ाता है, साथ ही साथ ये रोगों से लड़ने की क्षमता में भी इजाफा करता है।

वहीं मूली में फाइबर पाया जाता है, जो कि पाचन क्रिया को ठीक रखता है। पोटेशियम होने की वजह से ये ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी कारगर है।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

ओट्स

Enter caption

ओट्स या ओटमील को बहुत ही हेल्थी ब्रेकफास्ट माना जा सकता है। इसे बनाने में चंद मिनट का समय ही लगता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर, फोलेट और विटामिन होता है। इसमें कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने की क्षमता होती है।

ड्राई फ्रूट्स

Enter caption

काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट, छुआरे, इन सबको खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है। इसके अलावा ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। ड्राई फ्रूट्स को सुपर फूड का दर्जा भी प्राप्त है क्योंकि इनमें खाने की किसी आम चीज़ से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं।

खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ इनमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, फाइबर भारी मात्रा में होता है। हालांकि, सभी ड्राई फ्रूट्स को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए क्योंकि अति हर चीज़ की बुरी होती है।

ये भी पढ़ें: 6 सामान जिन्हें खरीदकर आप घर पर ही एक्सरसाइज़ कर फिट रह सकते हैं

Edited by विजय शर्मा

Comments

Fetching more content...