Create
Notifications

6 सामान जिन्हें खरीदकर आप घर पर ही एक्सरसाइज़ कर फिट रह सकते हैं

Enter caption
SENIOR ANALYST
Modified 23 Jul 2019
फ़ीचर

आजकल की भाग-दौड़ भरी लाइफ में लोगों के पास समय की भारी कमी है। समय कम होने की वजह से लोग अपने रिश्तेदारों, फ्रेंड्स से रेगुलर नहीं मिल पाते। ऑफिस और अन्य कामों की वजह से लोगों को समय नहीं मिल पाता, जिससे वो खुद के शरीर पर ध्यान भी नहीं दे पाते। कसरत ना करने की वजह से शरीर में जोश की कमी रहती है।

जिन लोगों के पास जिम जाने का समय नहीं है, वो अपने घर पर कुछ खास सामान मंगवाकर खुद को चुस्त-दुरुस्त रख सकते हैं। इससे शरीर के साथ-साथ मन भी तरो-ताजा रहेगा। इन सामानों के जरिए एक्सरसाइज़ बड़ी ही आसानी के साथ की जा सकती है।

आइए जानते हैं कि किन सामानों को मंगाकर आप खुद के लिए घर पर ही एक मिनी जिम खोल सकते हैं।

रोप

Enter caption

बचपन में हम सभी ने किसी न किसी रूप में रस्सी जरूर कूदी होगी। रस्सी कूदना फिट रहने का बड़ा ही आसान जरिया है। रस्सी कूदने के लिए थोड़ी ही जगह की जरूरत होती है।

रस्सी कूदने की वजह से शरीर का संतुलन बढ़ता है और पैरों को मजबूती भी मिलती है। रस्सी कूदना फैट बर्न करने के लिए के लिए बहुत ही कारगर साबित होता है।

यहां खरीदें


डम्बल

Enter caption

जिम या एक्सरसाइज़ का नाम सुनते ही बहुत सारे लोगों के दिमाग में डम्बल आते हैं। डम्बल लगभग सारे एक्सरसाइज़ में यूज़ होते हैं। डम्बल के जरिए चेस्ट, बाइसेप्स, शोल्डर, पेट, लेग्स सभी एक्सरसाइज़ की जा सकती है।

आप अलग-अलग वजन के डम्बल खरीदकर घर पर ही एक्सरसाइज़ कर फिट रह सकते हैं।

यहां खरीदें


केटलबैल

Enter caption

डम्बल की तरह ही केटलबैल का इस्तेमाल कई सारी एक्सरसाइज़ में किया जा सकता है। केटलबैट अलग-अलग वेट्स (वजन) में आसानी से मिल जाएगी।

केटलबैल की एक्सरसाइज़ करने से बैलेंस अच्छा होता है, शरीर में लचीलापन आता है और इसके साथ-साथ बैलेंस भी अच्छा होता है।

यहां खरीदें

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 2 NEXT
Published 23 Jul 2019
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now