Create

बादाम के 5 स्वास्थ्य लाभ - Health Benefits Of Almonds

बादाम के 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बादाम के 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

बादाम (Almonds) को आपकी सेहत के लिए फायदेमंद कहा जाता है, लेकिन किस तरह से यह सवाल आपको खुद से पूछने की जरूरत है। बादाम के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं और अगर इसे अपने दैनिक आहार में शामिल किया जाए तो यह क्या अच्छा करेगा? इसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताई गई है।

बादाम के 5 स्वास्थ्य लाभ - Health Benefits Of Almonds In Hindi

1. कोलेस्ट्रॉल कम करे (lower cholesterol)

बादाम खाने से आपके रेड ब्लड सेल्स में विटामिन E का स्तर बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल होने का खतरा कम हो जाता है। आपके बलूडसट्रीम में विटामिन E के स्तर को बढ़ाकर एंटीऑक्सीडेंट बनते हैं जो आपकी सेल्स को विकासशील कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं। इस प्रकार प्रतिदिन मुट्ठी भर बादाम खाने से आपके बलूडसट्रीम में अधिक विटामिन E उत्पन्न हो सकता है और यह आपको कोलेस्ट्रॉल के विकास के जोखिम से भी बचा सकता है।

2. ब्लड शुगर को नियंत्रित करे (control blood sugar)

बादाम का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है और उन्हें स्थिर करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बादाम में मैग्नीशियम (magnesium) होता है और यह सलाह दी जाती है कि आप रोजाना एक मुट्ठी बादाम का सेवन करें। टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए, बादाम इसे स्थिर करने में एक अभिन्न भूमिका निभाते हैं।

3. रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करे (control blood pressure level)

कम मैग्नीशियम का स्तर उच्च रक्तचाप (high blood pressure) का कारण बन सकता है। इससे दिल का दौरा, स्ट्रोक और गुर्दे की विफलता होती है। बादाम में मैग्नीशियम होता है जो रक्तचाप को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद करता है। अगर आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी है तो आपको बादाम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

4. वजन कम करता है (Helps in weight loss)

बादाम में प्रोटीन (protein) और फाइबर (fiber) की मात्रा अधिक होती है और कार्बोहाइड्रेट का स्तर कम होता है जो आपकी भूख को कम करता है। यह दैनिक आधार पर कैलोरी की संख्या को कम करने में भी मदद करता है। जब बादाम में आपकी भूख को नियंत्रित करने की प्रवृत्ति होती है, तो इसका मतलब है कि आप अपने भोजन के सेवन को नियंत्रित कर सकते हैं और यह आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

5. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (rich in anti oxidants)

बादाम में एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत होता है जो आपको तनाव से बचा सकता है। तनाव से अणु क्षति होती है जिसके परिणामस्वरूप सूजन, कैंसर और उम्र बढ़ने लगती है। बादाम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को फायदा पहुंचाते हैं। प्रतिदिन 84 ग्राम बादाम का सेवन करने से आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ सकता है जो आपको उम्र बढ़ने और कई अन्य बीमारियों से बचाएगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...