Create

स्वस्थ शरीर और मोटापा कम करने के लिए करें अंजीर का सेवन, जानिये 5 फायदे - 5 Benefits Of Figs

स्वस्थ शरीर और मोटापा कम करने के लिए करें अंजीर का सेवन, जानिये 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्वस्थ शरीर और मोटापा कम करने के लिए करें अंजीर का सेवन, जानिये 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अंजीर (Figs) को शहतूत की फैमिली का एक हिस्सा माना जाता है। ताजे अंजीर आमतौर पर बीच से नरम और उसके बीज कुरकुरे होते हैं। यह अनूठी बनावट वाला फल, ड्राई फ्रूट की तरह सेवन और इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्यादातर लोगो ने अंजीर को सूखे मेवे के रूप में ही खाया होगा। इन सूखे अंजीर का आनंद पूरे साल लिया जा सकता है। वे अक्सर टेबल शुगर के प्रतिस्थापन के रूप में एक स्वस्थ आहार का हिस्सा होते हैं और इस तरह एक प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में कार्य करते हैं। अंजीर घुलनशील फाइबर और बहुत सारे मिनरल का एक प्राकृतिक स्रोत है। ताजा और सूखे दोनों तरह के अंजीर में आयरन की मात्रा अधिक होती है। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है। यह विटामिन A और विटामिन L जैसे पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान कर सकता है। स्वस्थ शरीर तथा वजन कम करने के लिए अंजीर फायदेमंद होते हैं। इस लेख में हम अच्छे स्वास्थ्य और मोटापा कम करने के लिए अंजीर के फायदे बताने जा रहे हैं।

स्वस्थ शरीर और मोटापा कम करने के लिए करें अंजीर का सेवन, जानिये 5 फायदे - 5 Benefits Of Figs In Hindi

1. कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है (Helps in relieving constipation)

अंजीर कब्ज को ठीक करने के लिए एक सदियों पुराना उपाय माना जाता है और यह आंतों को पोषण देने में मदद करता है। अंजीर अपने उच्च घुलनशील फाइबर (High soluble fiber) सामग्री के कारण प्राकृतिक रेचक (laxatives) के रूप में कार्य करता है। कब्ज से राहत पाने के लिए खाली पेट 2 से 3 सूखे अंजीर का सेवन करें।

2. वजन घटाने में सहायता करे (Aid in weight loss)

फाइबर (fiber) से भरपूर अंजीर विशेष रूप से वजन पर नजर रखने वालों के लिए एक आदर्श नाश्ते का विकल्प हो सकता है। 2 से 3 सूखे अंजीर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकते हैं और यह आपको भोजन के बीच लंबे अंतराल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

3. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे (Control blood pressure)

फास्ट-फूड का सेवन दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है। हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) अक्सर आपके शरीर में पोटेशियम (potassium) के स्तर के असंतुलन का कारण बनता है। अंजीर पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत होने के कारण स्वाभाविक रूप से पोटेशियम के स्तर में सुधार कर सकता है और इस प्रकार हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है।

4. पाचन स्वास्थ्य में सुधार करे (Improve digestive health)

अंजीर प्रीबायोटिक्स (prebiotics) का एक बड़ा स्रोत हैं। प्रीबायोटिक्स प्रोबायोटिक्स (probiotics) के कार्य का समर्थन कर सकते हैं जो पाचन प्रक्रिया और समग्र आंत स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। फाइबर (fiber) से भरपूर होने के कारण, मल में भारी मात्रा में वृद्धि होती है, जिससे मल त्याग सामान्य होता है।

5. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करे (Improve heart health)

फाइबर और पोटेशियम उच्च होने से शरीर से अतिरिक्त वसा और हृदय से दबाव को दूर करने में मदद मिलती है। यह आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में काफी मदद कर सकता है। इन दो कार्यों के साथ, अंजीर एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) का भी एक बड़ा स्रोत है जो न केवल मुक्त कणों को कम करता है बल्कि ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) और खराब कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) को कम करने में भी मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment