Create

हाई फाइबर के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन - High Fiber Ke Liye Kare In 5 Foods Ka Sevan

हाई फाइबर के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन
हाई फाइबर के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन
Shilki

सही पाचन (Digestion) के लिए जरूरी है अच्छा खाना। खाना तो हम बहुत तरह का खाते हैं लेकिन क्या कभी हमने ये ध्यान दिया है कि जो खाना हम खा रहे हैं वो सही समय में पच रहा है या नहीं। जी हां अच्छी सेहत और पाचन के लिए जरूरी है कि हम ऐसे खाने का सेवन करें जो आसानी से पच सके। खाने में हमें ज्यादा से ज्यादा फाइबर (Fiber) की मात्रा बढ़ानी चाहिए। जिससे पाचन संबंधी कोई परेशानी न हो। कई लोगों को कब्ज की समस्या होती है उसके पीछे का कारण बहुत हद तक गरिष्ठ खाना होता है यदि कोई व्यक्ति हर दिन सही मात्रा में फाइबर खाने का सेवन करे, तो उसे कब्ज संबंधी परेशानी कभी नहीं होगी। वहीं दूसरी ओर फाइबर के सेवन से वजन को सही रखने में भी मदद मिलती है। लेकिन वो कौन से ऐसे फूड हैं जिनका सेवन करके हमें कब्ज से मुक्ति मिल सकती है आइए जानते हैं।

हाई फाइबर के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन - High Fiber Ke Liye Kare In 5 Foods Ka Sevan

राजमा का करें सेवन (Eat Rajma) - राजमा हाई फाइबर फूड में आता है। ये एक ऐसी बीन्स है जिसके सेवन से पाचन को सही रखने में मदद मिलती है। राजमे में प्रोटीन की भी बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। राजमा का सेवन किडनी के लिए भी बहुत लाभकारी माना गया है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भी आप राजमे का सेवन कर सकते हैं। 100 ग्राम राजमे में 6 ग्राम फाइबर मौजूद होता है जिसका सेवन हमारे पाचन के लिए लाभकारी होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables) - हरी पत्तेदार सब्जियां डाइटरी फाइबर से भरपूर होती हैं पत्तेदार सब्जियों में आयरन के साथ ही साथ बहुत से पोषक तत्व भी शामिल होते हैं। पत्तेदार साग का सेवन रोजाना करना चाहिए। हर मौसम में कोई न कोई पत्तेदार सब्जी जरूर आती है आप उसका सेवन करके फाइबर की मात्रा को पूरा कर सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जी जैसे कि पालक, मेथी, बथुआ, पत्ता गोभी,मूली की भाजी और भी बहुत सी साग होती हैं जिनका सेवन आप कर सकते हैं।

कद्दू करें सेवन (Eat Pumpkin) - कद्दू में शामिल फाइबर की मात्रा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। कद्दू एक हाई फाइबर सब्जी है जिसके सेवन से पाचन संबंधी परेशानी नहीं होती। यही नहीं कद्दू में कैल्शियम और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करती है।

दलिया (Dalia, Bulgur) - दलिया में बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। दलिया गेहूं से बनता है दलिया का सेवन करने से पाचन तो दुरुस्त रहता ही है साथ ही ये वजन को कम करने में भी मदद करता है। 100 ग्राम दलिया में 18 ग्राम डाइटरी फाइबर मौजूद होता है। दलिया का सेवन लोग अक्सर बीमारी के वक्त करना पसंद करते हैं । लेकिन यदि आपको कब्ज की परेशानी बनी रहती है तो दलिया का सेवन जरूर करें।

फलों का करें सेवन (Eat Fruits) - फलों में हाई फाइबर मौजूद होता है। फलों के सेवन से आप पाचन संबंधी परेशानी को खुद से कोसो दूर रख सकते हैं। हर एक फल में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है इसलिए आप किसी भी फल का सेवन कर सकते हैं। फलों के सेवन से आप स्वस्थ रहने के साथ साथ बीमारियों से भी दूर रह सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...