Create
Notifications

बच्चों के सिर के जुएं निकालने के 5 अचूक उपाय - Lice Treatment For Children

बच्चों के सिर के जुएं निकालने के 5 अचूक उपाय (फोटो - sportskeedaहिंदी)
बच्चों के सिर के जुएं निकालने के 5 अचूक उपाय (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

बालों की गंदगी के कारण या बाहर खेलते हुए दूसरे बच्चों के सिर से जुएं आपके बच्चों के बालों में आ सकते हैं। केवल एक जूँ ही कई जुओं को पैदा कर सकता है। इससे खुजली व इंफेक्शन हो सकता है। ऐसे में बालों को साफ़ करना और जुओं को मारना आवश्यक हो जाता है। बालों और जड़ों से जुओं को अलग करना कठिन हो सकता है। इस लेख के माध्यम से हम बच्चों के बालों से जुओं को निकालने के 5 अचूक उपाय लाये हैं।

बच्चों के सिर के जुएं निकालने के 5 अचूक उपाय

1. एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

बच्चों के बालों में जुओं की समस्या में एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका उपयोगी हो सकता है। इसके लिए बालों में डिस्टिलेड विनेगर (आधा पानी और आधा विनेगर का घोल) लगाएं और 30 मिनट के लिए लगे रहने दें। उसके बाद पानी से धो लें। यह उपाय बालों से जुएं निकालने में मददगार साबित होगा।

2. ऑलिव ऑइल (Olive oil)

ओलिव आयल बालों के पोषण के लिए तो अच्छा होता ही है लेकिन इसके उपयोग से बालों के जुओं की समस्या भी ठीक हो सकती है। ओलिव ऑइल के उपयोग से बालों में रह रहे जुओं का दम घुटने लगता है। उपयोग के लिए - ओलिव ऑइल में सौंफ का तेल मिलाकर लगाने से जुओं का खत्म करना आसान हो जायेगा।

3. टी-ट्री ऑइल (Tea-tree oil)

टी-ट्री ऑइल में एंटी-माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जिस कारण से यह जुओं को मारने में कारगर नुस्खा माना जाता है। टी-ट्री ऑइल के साथ लैवेंडर ऑइल मिलाकर लगाने से इसका प्रभाव बढ़ जाता है। यह तेल आप हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

4. प्‍याज का रस (Onion juice)

आपने प्याज के रस के फायदे बालों के लिए तो सुने ही होंगे। यह बालों को पोषण देकर उनका झड़ना रोकता है। साथ ही इसके उपयोग से बालों से जुओं को निकालना आसान हो जाता है। इसके लिए आप बालों में प्याज का रस लगाएं और दो से तीन घंटो के लिए छोड़ दें और उसके बाद पतली कंघी से जुओं को निकालें, फिर बालों को शैम्पू से धो लें।

5. बेकिंग सोडा (Baking soda)

बेकिंग सोडा के भिन्न फायदों में से एक यह भी है कि यह जुओं की समस्या में सुधार कर सकता है। 2 चम्मच कंडीशनर के साथ आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर लगाएं। कुछ समय लगे रहने देने के बाद कंघी करके जुओं को निकालें। फिर बालों को नीम तेल व शैम्पू का इस्तेमाल करके धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...