Create

बढ़ते पेट से न हों परेशान, अपनाएं ये 5 नुस्खे - Natural Ways To Get Rid Of Belly Fat

बढ़ते पेट से न हों परेशान, अपनाएं ये 5 नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बढ़ते पेट से न हों परेशान, अपनाएं ये 5 नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

आज के समय में, पेट के आसपास की चर्बी कम करना एक सामान्य फिटनेस लक्ष्य है। पेट की चर्बी कम करने से कुछ लोगों के लिए महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। पेट की चर्बी से एक हार्मोन निकलता है जो टाइप 2 मधुमेह, हृदय की स्थिति और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। विभिन्न हार्मोन के उत्पादन में इसकी सक्रिय भूमिका के कारण इसे कभी-कभी "एक्टिव फैट" कहा जाता है। एक व्यक्ति के खान-पान पर उसके पेट की चर्बी व फैट निर्भर करता है। मुख्य आहार परिवर्तन और सही प्रकार के व्यायाम करने से इस प्रकार के फैट के स्तर को कम भी किया जा सकता है। कई तरह के व्यायाम और जीवनशैली में बदलाव लोगों को इसे हासिल करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में पेट की चर्बी तथा फैट कम करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

बढ़ते पेट से न हों परेशान, अपनाएं ये 5 नुस्खे - 5 Natural Ways To Get Rid Of Belly Fat In Hindi

1. कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें (eat low calorie foods)

शरीर की चर्बी कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है कम कैलोरी खाना। इससे पेट समेत पूरे शरीर में चर्बी कम होने लगती है। शरीर की खपत से कम कैलोरी खाने से इसकी कमी होती है। यह पेट की चर्बी और फैट दोनों को बर्न करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ अक्सर उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक पौष्टिक होते हैं।

2. सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन बंद कर दें (stop drinking soft drinks)

अधिक मीठी ड्रिंक्स लेने से वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है, खासकर पेट के क्षेत्र में। अधिक स्तर पर चीनी का सेवन पूरे शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध और सूजन को बढ़ावा देकर पेट पर जमी चर्बी के स्तर को बढ़ा सकता है।

3. रिफाइंड कार्ब्स कम खाएं (eat less refined carbs)

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट (Refined carbohydrates) पोषण वैल्यू में कम लेकिन कैलोरी में उच्च होते हैं। यह कार्ब्स सफेद ब्रेड, रिफाइंड अनाज और शुगर युक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में होते हैं। शोध ने रिफाइंड कार्ब्स को पेट की चर्बी के विकास से भी जोड़ा है। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट को कॉम्प्लेक्स (complex) कार्बोहाइड्रेट से बदलने का प्रयास करें। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स फलों, सब्जियों और साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों में मौजूद होते हैं।

4. लीन प्रोटीन का चुनाव करें (Choose Lean Protein)

लीन प्रोटीन के स्रोतों में नट्स, फलियां और लीन मीट शामिल हैं। इन्हें आहार में शामिल करने से खाने के बाद तृप्ति की भावना को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है और शुगर युक्त स्नैक्स के लिए लालसा कम हो सकती है। साथ ही, यह बीफ़ और प्रोसेस्ड मांस सहित फैटी मांस की खपत को कम करने या समाप्त करने में मदद कर सकता है।

5. अधिक फल और सब्जियां खाएं (eat more fruits and vegetables)

फल और सब्जियां कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट प्रदान कर सकती हैं, जो प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट के लिए एक स्वस्थ और कम कैलोरी का विकल्प हैं। फलों के साथ-साथ सब्जियां भी आहार में फाइबर जोड़ती हैं। फाइबर टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है, आंत में फैट जमा होने से रोकता है और यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...