Create
Notifications

सुबह खाली पेट चाय पीने के 5 नुकसान: Subah Khaali Pet Chai Peene Ke 5 Nuksaan 

चाय को खाली पेट पीने से होने वाली परेशानियों को जानकर आप भी इस आदत को खत्म करना चाहेंगे (फोटो: Boldsky YouTube)
चाय को खाली पेट पीने से होने वाली परेशानियों को जानकर आप भी इस आदत को खत्म करना चाहेंगे (फोटो: Boldsky YouTube)
Amit Shukla
visit

अगर आप सुबह सुबह खाली पेट चाय पीने के शौकीन हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। वैसे ऐसा शायद ही कोई होगा जो सुबह उठकर चाय ना पीता हो। सुबह की चाय का एक अलग ही आनंद माना जाता है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें बेड टी पीने की आदत है। बेड टी से होने वाले नुकसान और सिर्फ चाय से होने वाले नुकसान के बारे में हमने आपको पहले ही बता रखा है।

बेड टी और चाय के नुकसान के साथ साथ खाली पेट चाय पीने के भी नुकसान होते हैं। जी हाँ, चाय आपके आधार पर बेहद अच्छी है और इसमें दोराय नहीं है लेकिन क्या आप ये चाहेंगे कि जिस चीज को आप सुबह सुबह अपने दिन को बेहतर बनाने के लिए कर रहे हैं उससे आपको क्षति पहुंचे?

ऐसी उम्मीद है कि आप ये नहीं चाहेंगे। इस स्थिति में आप अपनी सेहत को ठीक रखना ही पहली प्राथमिकता समझेंगे और ऐसा होना भी चाहिए। इसको ध्यान में रखते हुए आइए आपको बताते हैं उन परेशानियों के बारे में जो आपको खाली पेट चाय पीने से हो सकती हैं क्योंकि हर इंसान के लिए इसका प्रभाव अलग होता है।

सुबह खाली पेट चाय पीने के 5 नुकसान: Subah Khaali Pet Chai Peene Ke 5 Nuksaan

मिचली और घबराहट: Michli aur Ghabrahat

जी हाँ, अगर आप सुबह सुबह खाली पेट चाय पीते हैं तो आप शरीर के एक जरूरी कार्य को होने से रोक देते हैं। हमारे शरीर में वात, कफ और पित्त होते हैं। सुबह खाली पेट चाय पीने से आप पित्त रस को नहीं बनने देते हैं जिसकी वजह से आपको मिचली और घबराहट हो सकती है।

अल्सर का खतरा: Ulcers

ये पढ़कर शायद आपको हैरानी हो लेकिन जब आप खाली पेट चाय पीते हैं तो उससे आप पेट की सतह पर एक बुरा प्रभाव ड़ाल रहे होते हैं। इसके कारण पेट की अंदरूनी सतह पर जख्म भी हो सकते हैं। इसकी वजह से अल्सर और हाइपर एसिडिटी होने का खतरा रहता है जो कहीं से भी अच्छा नहीं है।

पेट फूलना: Pet Foolna

वैसे तो गलत खान पान से सबसे ज्यादा पेट फूलता है लेकिन जब आप खाली पेट सुबह सुबह चाय पीते हैं तो पेट में गैस बनने लगती है जिसकी वजह से पेट फूलने लगता है। खाली पेट अगर आप एकदम से गर्म चाय पीते हैं तो वो पेट में जाकर गैस बनाने लगती है क्योंकि पेट में जाते ही उसपर पेट में मौजूद अम्ल काम करना शुरू करते हैं जिसकी वजह से आपको पेट फूलने की समस्या होती है जो फिर डॉक्टर तक जा सकती है।

मूड स्विंग्स: Mood Swings

अगर आपको ये लगता था कि पीरियड्स के दौरान सिर्फ महिलाओं को मूड स्विंग्स होते हैं या प्रेग्नेंसी में ऐसा होता है तो आपको बताते चलें कि सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीने से भी मूड स्विंग्स होते हैं और शरीर को थकान महसूस होती है जो कहीं से भी सही नहीं है। इस बात का आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपकी अच्छी इच्छा कहीं परेशानी का कारण ना बन जाए।

हड्डियों को बनाए खोखला: Haddiyon ko banaye khokhla

हड्डियों में कैल्शियम होता है लेकिन खाली पेट चाय पीने से आप उसको कम कर रहे होते हैं और हड्डियों को एक ऐसी बीमारी की चपेट में ला रहे होते हैं जिसमें अर्थराइटिस जैसा दर्द होता है। इस बीमारी को स्केलेटल फ्लोरोसिस कहते हैं और ये हड्डियों को खोखला बना देती है। इसलिए हमारी मानिए राय, सेहत से बढ़कर नहीं है चाय।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now