Create

इम्यूनिटी को बेहतर बनाये रखने के लिए खाएं ये 5 सुपरफूड्स - Superfoods To Get Better Immunity

इम्यूनिटी को बेहतर बनाये रखने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इम्यूनिटी को बेहतर बनाये रखने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

शरीर के लिए कुछ जाने-माने खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत रखने में मदद कर सकते हैं। यदि आप सर्दी, फ्लू और अन्य संक्रमणों को रोकने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद है। इन 7 शक्तिशाली इम्यूनिटी बूस्टर को शामिल करने के लिए अपने भोजन की योजना बनाएं।

इम्यूनिटी को बेहतर बनाये रखने के लिए खाएं ये 5 सुपरफूड्स - Superfoods To Get Better Immunity In Hindi

1. सिट्रस फ्रूट्स (Citrus fruits)

सर्दी लगने के बाद ज्यादातर लोग सीधे विटामिन C की ओर रुख करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। माना जाता है कि विटामिन C सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है, जो संक्रमण से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण हैं। लगभग सभी सिट्रस फ्रूट्स विटामिन C में उच्च होते हैं।

2. लाल शिमला मिर्च (Red bell peppers)

अगर आपको लगता है कि सिट्रस फ्रूट में किसी भी फल या सब्जी की तुलना में सबसे अधिक विटामिन C होता है, तो फिर से सोचें। लाल शिमला मिर्च में फ्लोरिडा नारंगी के रूप में लगभग 3 गुना अधिक विटामिन C होता है। यह बीटा कैरोटीन का भी एक समृद्ध स्रोत हैं। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के अलावा, विटामिन C आपको स्वस्थ त्वचा बनाए रखने में मदद कर सकता है। बीटा कैरोटीन, जिसे आपका शरीर विटामिन A में परिवर्तित करता है, आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

3. ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है। विटामिन A, C, और E, साथ ही फाइबर और कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट के साथ पैक, ब्रोकली सबसे स्वस्थ सब्जियों में से एक है। आप इसे जितना कम पकाकर खाएंगे उतना ही अधिक लाभ पाएंगे। भोजन में अधिक पोषक तत्व रखने के लिए इसे स्टीम करना सबसे अच्छा तरीका है।

4. लहसुन (Garlic)

लहसुन दुनिया के लगभग हर व्यंजन में पाया जाता है। यह भोजन में स्वाद जोड़ता है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। प्रारंभिक सभ्यताओं ने संक्रमणों से लड़ने में इसके महत्व को पहचाना है। लहसुन आर्टरीज के सख्त होने को भी धीमा कर सकता है और यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। लहसुन के इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुण सल्फर युक्त यौगिकों की भारी सांद्रता से आते हैं, जैसे कि एलिसिन (allicin)।

5. अदरक (Ginger)

अदरक एक अन्य घटक है जिसे कई लोग बीमार होने के बाद अपनाते हैं। अदरक सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो गले में खराश और सूजन संबंधी बीमारियों को कम करने में मदद कर सकता है। अदरक मतली के साथ भी मदद कर सकता है। जबकि इसका उपयोग कई मिठाइयों में किया जाता है। अदरक पुराने दर्द को भी कम कर सकता है और इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण भी हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...