Create
Notifications

कच्चे केले के 5 बेमिसाल फायदे - Kacche Kele Ke 5 Bemisal Fayde

कच्चे केले के 5 बेमिसाल फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कच्चे केले के 5 बेमिसाल फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

केलों (Banana) की कई किस्में होती है। केला स्वादिष्ट और आसानी से मिलने वाला फल है जो सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। पीला केला आहार पोषण का अधिक मूल्यवान स्रोत है और कच्चे केले के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। इस लेख में हम कच्चे केले के बेमिसाल फायदों (Raw bananas) के बारे में बात करने जा रहे हैं। कच्चे केले में पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, फाइबर, विटामिन A, विटामिन B6, विटामिन C मौजूद होते हैं। यह कई बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं में भी मदद करते हैं। आइये इस विषय पर और जानकारी प्राप्त करें।

कच्चे केले के 5 बेमिसाल फायदे

1. पौष्टिक गुणों से भरपूर (Rich in nutrients)

कच्चे केले प्रतिरोधी स्टार्च में प्रचुर मात्रा में होते हैं और शॉर्ट-चेन फैटी एसिड नामक एक आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इनमें महत्वपूर्ण मिनरल और विटामिन भी हैं, जिनमें पोटेशियम, विटामिन B6, विटामिन C, डाइटरी फाइबर और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा शामिल होती है। एक मध्यम आकार के हरे केले में लगभग 80 से 90 कैलोरी होती है।

2. अपच की समस्या में मददगार (Treats indigestion)

उच्च मात्रा में प्रतिरोधी स्टार्च के साथ-साथ डाइटरी फाइबर के कारण, कच्चे केले पाचन में सहायता करने और पेट की समस्याओं को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह आंत के संभावित बैक्टीरियल इन्फेक्शन से लड़ने में भी मदद करते हैं।

3. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे (Control blood pressure)

कच्चे केले में पोटेशियम का उच्च स्तर होता है जो हमारे ब्लड वेसल्स और आर्टरीज पर तनाव को कम करके हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। कच्चे केले एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis), हार्ट अटैक और यहां तक कि स्ट्रोक जैसी हृदय सम्बंधित समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं।

4. वजन कम करने में सहायक (Aids in weight loss)

हमारी डाइट में कच्चे केले को शामिल करने से हमें अधिक समय तक भरा हुआ महसूस होता है जो हमें और अधिक खाने से या बेवजह खाने से रोकता है। नतीजन, कोई भी व्यक्ति प्राकृतिक रूप से जल्दी अपना वजन कम कर सकता है।

5. मेटाबोलिज्म को बढ़ावा दे (Promotes metabolism)

कच्चे केले में आवश्यक मिक्रोनुट्रिएंट्स (essential micronutrients) और मिनरल होते हैं जो फैट को पर्याप्त ऊर्जा में परिवर्तित करने में सहायता करते हैं। शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और शरीर के कार्य में सुधार करता है। इसमें विटामिन B6 अच्छी मात्रा में होता है जो एंजाइमों के टूटने में सहायता करता है और शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...