Create
Notifications

गर्मी में लगाएं ये 6 फेस पैक, स्किन को मिलती है ठंडक- Garmi Me Lagae Ye Face Pack, Skin Ko Milti Hai Thandak

गर्मी में लगाएं ये फेस पैक, स्किन को मिलती है ठंडक(फोटो-Sportskeeda hindi)
गर्मी में लगाएं ये फेस पैक, स्किन को मिलती है ठंडक(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

गर्मी के मौसम (Summer Season) में स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। स्किन का ध्यान न रखने की वजह टैनिंग, पिंपल्स, दाग धब्बों, ड्राई स्किन जैसी स्किन संबंधी (Skin Problems) परेशानियां हो सकती है। इसलिए स्किन की देखभाल करना जरूरी होता है। स्किन की देखभाल करने के लिए अगर आप नेचुरल चीजों यानि घर में बने फेस पैक का इस्तेमाल करते हैं, तो यह लाभदायक साबित हो सकता है। क्योंकि इन फेस पैक को चेहरे पर लगाने से टैनिंग, पिंपल्स, दाग धब्बों जैसी समस्या दूर होती है। साथ ही चेहरा हाइड्रेट भी रहता है। आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में स्किन के लिए कौन-कौन से फेस पैक फायदेमंद साबित होते हैं।

गर्मी में लगाएं ये 6 फेस पैक, स्किन को मिलती है ठंडक

चंदन फेस पैक

गर्मी के मौसम में चंदन (Chandan) का फेस पैक स्किन के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि चंदन का फेस पैक चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, टैनिंग की शिकायत दूर होती है। साथ ही ये फेस पैक त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है। इसके लिए चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाना चाहिए।

खीरा फेस पैक

खीरा (Cucumber) स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए भी लाभदायक साबित होता है। खीरे का फेस पैक चेहरे पर लगाने से स्किन पर नमी बरकरार रहती है। इसके लिए खीरे को कद्दूकस कर के उसमें दही मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाना चाहिए।

नींबू फेस पैक

नींबू (Lemon) विटामिन सी से भरपूर होता है। इसलिए नींबू का फेस पैक स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। नींबू का फेस पैक चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक पहुंचती है। साथ ही टैनिंग, पिंपल्स जैसी समस्या दूर होती है। इसके लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए।

तरबूज फेस पैक

तरबूज (Watermelon) शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ स्किन को भी हाइड्रेट रखने में मददगार साबित होता है। तरबूज का फेस पैक चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार भी आता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए तरबूज में दही मिलाकर 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना चाहिए।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) त्वचा के लिए रामबाण मानी जाती है। इसलिए अगर आप गर्मी के मौसम में मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे पिंपल्स, दाग धब्बों, ऑयली स्किन, टैनिंग जैसी समस्या दूर होती है। साथ ही यह फेस पैक चेहरे को ठंडक पहुंचाने में भी मदद करता है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर चेहरे 15 मिनट के लिए लगाना चाहिए।

एलोवेरा फेस पैक

एलोवेरा (Aloe vera) स्किन के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। इसलिए अगर आप एलोवेरा का फेस पैक चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे जलन, खुजली, पिंपल्स, जैसी स्किन संबंधी समस्या दूर होती है। इसके लिए एलोवेरा जेल में शहद या नींबू मिलाकर लगाया जा सकता है। या फिर आप केवल एलोवेरा जेल को भी लगा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...