Create

अपनी मेंटल हेल्थ का रखें ख्याल, जानिये यह 6 तरीके - Ways To Take Care Of Your Mental Health

अपनी मेंटल हेल्थ का रखें ख्याल, जानिये यह 6 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अपनी मेंटल हेल्थ का रखें ख्याल, जानिये यह 6 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

COVID-19 महामारी के दौरान बहुत से लोगों के मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) पर भारी असर पड़ा है। जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों ने महामारी के दौरान तनाव का अनुभव किया है। बहुत से लोगों को मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ा है। बच्चों से लेकर बड़ों तक अपनी मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना सबसे जरूरी होता है। इस लेख में मेन्टल हेल्थ का ख्याल रखने के तरीके बताये गए हैं।

अपनी मेंटल हेल्थ का रखें ख्याल, जानिये यह 6 तरीके - Ways To Take Care Of Your Mental Health In Hindi

1. अपने आप को महत्व देना सीखें (Learn to value yourself)

अपने साथ सम्मान से व्यवहार करें और आत्म-आलोचना करने से बचें। अपने शौक और पसंदीदा चीजों के लिए समय निकालें। मन शांत रखने के लिए आप गार्डनिंग, डांसिंग, म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखें या कोई अन्य कार्य करें जिसमें आपकी रूचि हो। ऐसी गतिविधियों में हिस्सा लेने से यह आपको आपका मूल्य बढ़ाने में मदद कर सकता है।

2. अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें (Take care of your physical health)

अपने शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल करने से आपके मानसिक स्वास्थ्य (mental health) और कल्याण (well-being) में सुधार होता है। रोजाना कम से कम 30 मिनट के लिए एक्टिव रहें, चाहे वह दौड़ना हो, पैदल चलना हो, योग करना हो, नृत्य करना हो, साइकिल चलाना हो या गार्डनिंग करना हो। संतुलित और स्वस्थ आहार लें। पर्याप्त नींद अवश्य लें।

3. तनाव से निपटने के तरीके को जानें (Know how to deal with stress)

आज के समय में, तनाव जीवन का एक हिस्सा है। अच्छे कौशल का अभ्यास करें। एक मिनट में होने वाली तनाव रणनीतियाँ आज़माएँ, ताई-ची (Tai Chi) करें, व्यायाम (exercise) करें, प्रकृति की सैर (Nature walk) करें या तनाव कम करने वाले के रूप में जर्नल लेखन (journal writing) का प्रयास करें। साथ ही जीवन में मुस्कुराना याद रखें। शोध से पता चलता है कि खुश रहना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकता है, दर्द को कम कर सकता है, आपके शरीर को आराम दे सकता है तथा तनाव को कम कर सकता है।

4. शराब और अन्य नशीले पदार्थों से बचें (Avoid alcohol and other intoxicants)

शराब का सेवन कम से कम करें और अन्य नशीले पदार्थों से बचें। कभी-कभी लोग "स्व-औषधि" के लिए शराब और अन्य दवाओं का उपयोग करते हैं, लेकिन वास्तव में, शराब और अन्य दवाएं केवल समस्याओं को बढ़ाती हैं।

5. अपने आप को अच्छे लोगों से घेरें (Surround yourself with good people)

मजबूत पारिवारिक या सामाजिक संपर्क वाले लोग आमतौर पर उन लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ होते हैं जिनके पास समर्थन नेटवर्क नहीं होता है। सहायक परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ योजनाएँ बनाएं या ऐसी गतिविधियों की तलाश करें जहाँ आप नए लोगों से मिल सकें, जैसे कि क्लब, कक्षा या सहायता समूह। यह आपको तनाव से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।

6. जरूरत पड़ने पर मदद लें (Get help when you need it)

मदद मांगना ताकत की निशानी है - कमजोरी की नहीं और यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इस प्रकार का उपचार प्रभावी है। जो लोग उचित देखभाल प्राप्त करते हैं वे मानसिक बीमारी और एडिक्शन से उबर सकते हैं और सही तरह से जीवन जी सकते हैं। अपनी मेन्टल हेल्थ के लिए आप चिकित्सा सहायता भी ले सकते हैं, इसमें साइकोलॉजिस्ट यानी मनोचिकित्सक आपकी सहायता कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...