Create

रात में सोने से पहले इलायची खाने के 7 फायदे-Benefits Of Eating Cardamom Before Sleeping At Night

रात में सोने से पहले इलायची खाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
रात में सोने से पहले इलायची खाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

इलायची (Cardamom) न कि सिर्फ खाने में स्वाद को बढ़ाती है, बल्कि इलायची का सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। लेकिन क्या आपने कभी रात में इलायची का सेवन किया है। इलायची का रात में सोने से पहले सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इलायची औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इलायची में फास्फोरस, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैग्नीज, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, थियामिन आदि जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए अगर आप रात में सोने से पहले इलायची का दूध के साथ या गुनगुने पानी के साथ सेवन करते हैं, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं दूर होती है। साथ ही शरीर स्वस्थ भी रहता है। तो आइए जानते हैं रात में सोने से पहले इलायची खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

रात में सोने से पहले इलायची खाने के 7 फायदे-Benefits Of Eating Cardamom Before Sleeping At Night In Hindi

अनिद्रा की शिकायत होती है दूर

अनिद्रा (insomnia) यानि नींद न आने की शिकायत होने पर इलायची का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप रात में सोने से पहले इलायची को चबाकर खाते हैं और गुनगुने पानी का सेवन कर लेते हैं, तो इससे अनिद्रा की शिकायत दूर होती है और नींद अच्छी आती है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

कई बार रात में कुछ हेवी खाना खा लेने पर पाचन (Digestion) संबंधी समस्या हो जाती है, लेकिन अगर आप रात में सोने से पहले इलायची का गुनगुने पानी के साथ सेवन करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और कब्ज, एसिडिटी जैसी पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती है।

मोटापा होता है कंट्रोल

बढ़ता मोटापा (Obesity) कई बीमारियों को जन्म दे सकता है, इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। मोटापा को कंट्रोल करने के लिए इलायची का सेवन फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप रात में सोने से पहले इलायची का गुनगुने पानी के साथ सेवन करते हैं, तो इससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

इलायची का सेवन स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन (Skin) के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इलायची विटामिन से भरपूर होती है, इसलिए अगर आप रात में सोने से पहले इलायची का सेवन करते हैं, तो इससे स्किन हेल्दी रहती है और पिंपल्स जैसी स्किन संबंधी समस्या दूर होती है।

ब्लड सर्कुलेशन रहता है बेहतर

ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) का सुचारू रूप से चलना शरीर के लिए जरूरी होता है। ब्लड सर्कुलेशन सही से न होने से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसलिए अगर आप गुनगुने पानी के साथ इलाचयी का रात में सोने से पहले सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से होता है।

मुंह की दुर्गंध होती है दूर

रात में सोने से पहले इलायची का गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से ओरल स्वास्थ्य (oral health), मुंह की दुर्गंध, मसूड़े आदि जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं।

गले में दर्द की शिकायत होती है दूर

गले में दर्द (Throat pain) की समस्या होने पर इलायची का सेवन फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इलायची खाने के बाद अगर आप गुनगुने पानी का सेवन करते हैं, तो इससे इससे गले में दर्द की समस्या दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...