Create

सेलिब्रिटी जैसी ग्लोइंग त्वचा और बाल पाने के लिए अपनाएं नटराजासन, जानिये 7 लाभ - Benefits Of Natarajasana

सेलिब्रिटी जैसी ग्लोइंग त्वचा और बाल पाने के लिए अपनाएं नटराजासन, जानिये 7 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सेलिब्रिटी जैसी ग्लोइंग त्वचा और बाल पाने के लिए अपनाएं नटराजासन, जानिये 7 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

योग न सिर्फ मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, बल्कि इसके नियमित अभ्यास से कई प्रकार के शारीरिक लाभ हो सकते हैं। नियमित योग करने वालों की तुलना में ना योग करने वाले को अधिक बीमारियों का खतरा रहता है। योग डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर आदि के लिए लाभदायक होता है। शरीर को ठीक से काम करते रहने के लिए एकाग्रता और शारीरिक समन्वय के साथ लचीलेपन की आवश्यकता होती है, योग के कुछ आसन आपको यह प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। नटराजासन उनमें से एक है।

नटराजासन को लॉर्ड आफ डांस पोज (lord of dance pose) के नाम से जाना जाता है। नटराजन भगवान शिव को कहते हैं, यह आसन उनके नृत्य मुद्राओं में से एक है। योग शास्त्र में इसके अभ्यास से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। दिन भर में 20 से 30 मिनट के लिए योग करने से आप दिन भर एक्टिव फील करते हैं, वजन नियंत्रित रहता है, शरीर स्वस्थ रहता है, दिमाग तरोताजा रहता है। नटराजासन एक लाभकारी योगासन है, शिव के इस नृत्य को ही भरतनाट्यम का आधार माना जाता है। इस लेख में नटराजासन के लाभ बताये गए हैं।

सेलिब्रिटी जैसी ग्लोइंग त्वचा और बाल पाने के लिए अपनाएं नटराजासन, जानिये 7 लाभ - 7 Benefits Of Natarajasana In Hindi

1. पाचन के लिए लाभदायक (beneficial for digestion)

अगर आप प्रतिदिन इस आसन का अभ्यास करते हैं, तो यह आपके एब्डोमेन अंगों को मसाज करने में सहायता करता है। साथ ही इन आर्गन को अच्छी तरीके से काम करने में सहायता करता है जिससे पेट का पाचन अच्छा रहे और पोषक तत्वों के अवशोषण में लाभ मिले।

2. दिमाग को शांत रखता है (calms the mind)

नटराजासन के अभ्यास से आपको तनाव को कम करने में सहायता मिलती है। आपके दिमाग को शांत रखता है और आपको चिंता की समस्या से दूर रखने में सहायता करता है। यदि आप प्रतिदिन इस आसन का अभ्यास करें तो आपको डिप्रेशन के लक्षण को कम करने में लाभ मिल सकता है।

3. शरीर को स्ट्रेच करता है (stretches the body)

नटराजासन के अभ्यास में आपका शरीर खुलता है। यह आपको एक अच्छा स्ट्रेच देने में सहायता करता है जिससे शरीर का लचीलापन भी बढ़ता है।

4. वजन कम करने में सहायक (aids in weight loss)

यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप नटराजासन का अभ्यास कर सकते हैं। यह आसन आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन घटाने में सहायक करता है।

5. स्पाइन को लचीला बनाता है (improves flexiblity)

यह आसन आपकी रीढ़, कंधों और हैमस्ट्रिंग को अधिक फ्लैक्सिबल बनाता है जिससे आपको प्रतिदिन के क्रियाकलाप करने में आसानी होती है और आप ठीक तरह से अन्य व्यायाम कर पाते हैं।

6. संतुलन में सुधार करने के लिए (improve balance)

नटराजासन ऐसा आसान है जिसमें फिजिकल बैलेंस की अहम भूमिका होती है। इस आसन को करते समय शरीर का पूरा भार सिर्फ एक पैर पर होता है। इस आसन को रोज़ाना प्रैक्टिस करने से शरीर के संतुलन में सुधार होता है, इसलिए नटराजासन योग करने के लाभ में शारीरिक संतुलन को बनाए रखना शामिल है।

7. मेटाबोलिज्म के लिए (improves metabolism)

कई प्रकार के योगासन करने से मेटाबोलिज्म को लाभ पहुंच सकता है। ऐसे ही नटराजासन के प्रतिदिन अभ्यास से मेटाबोलिज्म दर में बढ़ोतरी हो सकती है, इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि नटराजासन मेटाबोलिज्म में इंप्रूवमेंट कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...