Create

सिर दर्द से हैं परेशान ? तो अपनाएं ये 7 घरेलू इलाज-Home Remedies For Headache

सिर दर्द से हैं परेशान ? तो अपनाएं ये 7 घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)
सिर दर्द से हैं परेशान ? तो अपनाएं ये 7 घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)

सिर दर्द (Headache) की समस्या एक आम समस्या है, सिर दर्द की शिकायत कभी भी किसी को भी हो सकती है। लेकिन कई बार सिर दर्द इतना ज्यादा तेज होता है कि इसे बर्दाश्त कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। वैसे तो सिर दर्द को ठीक करने के लिए बाजार में कई तरह की दवा उपलब्ध है। लेकिन दवाइयों का अधिक सेवन स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचाता है। दवाइयों का सेवन करने से साइड इफेक्ट्स भी हो सकता है। इसलिए अगर आप दवाइयों की जगह घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं, तो यह ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। कई घरेलू उपायों को अपनाकर आप सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, तो आइए जानते हैं कौन-कौन से घरेलू इलाजों को अपनाकर सिर दर्द की समस्या से निजात पा सकते हैं।

सिर दर्द से हैं परेशान ? तो अपनाएं ये 7 घरेलू इलाज- Home Remedies For Headache In Hindi

लौंग

सिर दर्द की शिकायत होने पर लौंग (Cloves) का उपयोग काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए लौंग की कलियों को गर्म कर लेना चाहिए , फिर उसको रूमाल में बाधकर पोटली बना लेना चाहिए और उसको सूंघना चाहिए। ऐसा करने से सिर में दर्द में आराम मिलता है।

गर्म पानी और नींबू

अगर आपके सिर में अचनाक से तेज दर्द होने लगे तो आपको गर्म पानी में नींबू का रस (hot water lemon) मिलाकर पीना चाहिए। ऐसा करने से दर्द में काफी हद तक आराम मिलता है।

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते (basil leaves) सिरदर्द के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। तुलसी के पत्ते का सेवन करने से मांसपेशियों में आराम मिलता है। इसके लिए तुलसी के 4-5 पत्तों को पानी में उबाल लेना चाहिए, फिर जब पानी अच्छे से उबल जाए तो उसमें शहद मिलाकर पी लेना चाहिए। इससे सिर दर्द की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

सेब का सिरका

अगर किसी के सिर में तेज दर्द हो तो, उसे सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) का सेवन करना चाहिए। इसके लिए गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीना चाहिए। इससे दर्द में काफी हद तक आराम मिलता है।

सिर की मालिश

सिर दर्द की शिकायत होने पर तेल से सिर की मालिश (head massage) करनी चाहिए। मालिश करने से मांसपेशियों में आराम मिलता है और दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

अच्छी नींद लें

सिर दर्द की शिकायत थकान की वजह से भी हो सकती है, ऐसे में अगर आप सो लेते हैं, तो इससे थकान दूर होती है और दिमाग को शांति मिलती है। जिससे दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

लैवेंडर तेल

लैवेंडर तेल (lavender oil) का उपयोग भी सिर दर्द की शिकायत होने पर काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप लैवेंडर तेल को सूंघते हैं, तो इससे दर्द की समस्या से निजात मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment