Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

7 हाई-प्रोटीन और लो-कार्ब वाली चीज़ें जो खाने में जरूर शामिल करनी चाहिए

  • इन खाने की चीज़ों से आपकी सेहत काफी अच्छी हो सकती है।
Amit Shukla
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 22 Apr 2019, 10:41 IST

Enter caption

अगर आप भी वज़न कम करना चाहते हैं और अब तक उसमें आपको कामयाबी नहीं मिली है तो ये बिल्कुल मुमकिन है कि आपके खाने के तरीके में कुछ गलती है। कई बार ये भी बताया जा सकता है कि आप एक समय का खाना ना खाएं लेकिन उससे आप अपने शरीर को फायदा कम नुकसान ज़्यादा पहुंचाते हैं।

एक नॉर्मल डाइट से कीटोजेनिक डाइट ज़्यादा सही है, क्योंकि ये डाइट आपके शरीर में से कार्बोहाइड्रेट की जगह फैट को कम करती है, जिसकी वजह से वज़न कम करने में आपको फायदा होता है। इस स्थिति के लिए आपको कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाने कम करने होते हैं जबकि फैट और प्रोटीन से भरे हुए खाने ज़्यादा खाने चाहिए।

एक सही कीटो डाइट के लिए उसमें 60% फैट, 35% प्रोटीन होना चाहिए, जबकि बाकी बचा पर्सेंटेज कार्बोहाइड्रेट का होता है। इसका सीधा अर्थ है कि आपके खाने में फैट और प्रोटीन ही होने चाहिए।

ये भी पढ़ें: 6 जबरदस्त एक्सरसाइज़ जिनसे हाथों की मसल्स जल्दी और अच्छी बनेंगी

आइए नजर डालते हैं उन सात हाई-प्रोटीन लेकिन लो-कार्ब फ़ूड पर, जो एक कीटो डाइट प्रोग्राम का हिस्सा होने चाहिए ताकि आप मसल्स को बेहतर और वज़न को कम कर सकें:

(वैधानिक चेतावनी: कीटो डाइट हर किसी के लिए सही नहीं है, और अगर इसको करते समय आपको कोई परेशानी लगे तो अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें)

#1 पालक

Image result for पालक

फायदे: पालक में काफी एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो शरीर को रैडिकल्स के साथ-साथ कैंसर, हृदय संबंधी बीमारियों और डायबिटीज़ से भी बचाते हैं।

पोषक तत्व: 100 ग्राम पालक आपको 24 कैलोरी ऊर्जा, 3 ग्राम प्रोटीन, और काफी कम मात्रा में फैट और कार्बोहाइड्रेट देता है। पालक में विटामिन A, C, और K अच्छी मात्रा में होता है, इसके साथ ही पालक में मैग्निशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैगनीज और आयरन होता है।

Advertisement

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


1 / 4 NEXT
Published 22 Apr 2019, 10:41 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit