Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

सिक्स पैक एब्स पाने के 8 मिनट की आसान एक्सरसाइज

Ishaan Sharma
ANALYST
20 Jun 2018, 13:09 IST

जिम में हर दिन घंटों तक मेहनत करना सिक्स पैक्स ऐब लाने का एकमात्र तरीका नहीं है। आप सिक्स पैक्स कुछ एक्सरसाइजेज़ के जरिए भी पा सकते हैं। हालांकि यह ध्यान रखें कि सिक्स पैक एब्स पाना एक आसान काम नहीं है और इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और पेशंस रखना होगा। एक्सरसाइज करने के साथ-साथ आपको स्वस्थ आहार ही खाना चाहिए जिन्हें प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता।

नीचे बताए गई एक्सरसाइजेज को रोजाना 8 मिनटों तक करने से भी आप सिक्स पैक एब्स पा सकते हैं।

#1 क्रंच - 3 मिनट




क्रंचेज़ लगभग सभी तरह के वर्क आउट में पाए जाते हैं क्योंकि इन्हें करना काफी आसान होता है और यह हमारी पेट की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं।

क्रंचेज़ को करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों को गर्दन के पीछे रखें। इसके बाद अपने दोनों पैरों को जमीन पर रखते हुए थोड़ा उठाएं और फिर अपनी बॉडी को थोड़ा ऊपर उठाने की कोशिश करें। कुछ समय के लिए अपने शरीर को ऊपर उठाए रखें और फिर इसी स्टेप को वापस से शुरू करें।




#2 एक्सरसाइज बॉल्स पुल-इन: 2 मिनट




इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले एक बॉल को जमीन पर रखें और पुश अप करने वाली पोजीशन में लेट जाएं। इसके बाद अपने दोनों पैरों को बॉल के ऊपर रखें और अपने हाथों के बल उठ जाएं। इसके बाद अपनी एड़ियों के सहारे बॉल को अपने पास लाएं, कुछ सेकंड तक रुकें और फिर को पीछे ले जाएं। अब इस स्टेप को रिपीट करें।




#3 प्लैंक - 1 मिनट




इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं। अपने बाहों को इस तरह रखें कि वह फर्श के साथ संपर्क में रहें। आपके बाहों के बीच की दूरी आपके कंधे की चौड़ाई के बराबर होनी चाहिए। आपके बॉडी का पूरा भार पैरों की उंगलियों और आपके हाथों पर होना चाहिए।

अपने पेट को टाइट करें और इसी पोजीशन में 1 मिनट तक रहें।




#4 जैकनाइफ्स - 2 मिनट




जमीन पर सीधे लेट जाएं और अपने हाथों को सर के पीछे ले जाएं। अपने पैरों को सीधा और जमीन से थोड़ा उठाकर रखें।

अब अपने पैरों को पीछे की ओर लाएं और उसी वक्त अपने हाथों को अपने पैरों के पास लाएं। एक्सरसाइज के दौरान अपने हाथ और पांव एकदम सीधे होने चाहिए।

लेखक- क्रैदी अनुवादक- ईशान शर्मा

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...