Create
Notifications

गरम मसाला के फायदे और नुकसान- Garam Masala Ke Fayde Aur Nuksan

गरम मसाला के फायदे और नुकसान (फोटो-Sportskeeda hindi)
गरम मसाला के फायदे और नुकसान (फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava
visit

भारतीय व्यंजनों को बनाने के लिए ज्यादातर घरों के रसोई में गरम मसाला (Garam Masala) का उपयोग किया जाता है। गरम मसाला सब्जी में डालने से सब्जी का स्वाद दो गुना बढ़ जाता है। लेकिन गरम मसाला सिर्फ खाने में स्वाद को नहीं बढ़ाता है, बल्कि गरम मसाला का सेवन स्वास्थ्य को भी अनगिनत लाभ पहुंचाता है। क्योंकि गरम मसाला औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसलिए गरम मसाला का सेवन करने से कई बीमारियां भी दूर होती है। गरम मसाला में आयरन, मैगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन्स और फॉस्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद साबित होते हैं। लेकिन गरम मसाला खाने के कई फायदे हैं, तो कुछ नुकसान भी होते हैं। जानिए गरम मसाला के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

गरम मसाले को बनाने के लिए इन मसालों का होता है इस्तेमाल

  • जीरा
  • धनिया के बीज
  • इलायची
  • काली मिर्च
  • लाल मिर्च
  • दालचीनी
  • लौंग
  • जायफल
  • मेथी
  • तेज पत्ते

गरम मसाला के फायदे और नुकसान (Garam Masala Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi)

गरम मसाला के फायदे

- गरम मसाला का सेवन वजन (Weight) कम करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा भी मौजूद होती है। इसलिए अगर किसी को वजन कम करना हो, तो उसे गरम मसाला का सेवन करना चाहिए।

- गरम मसाला का सेवन करने से पाचन (Digestion) बेहतर होता है। क्योंकि गरम मसाला में फाइबर मौजूद होता है और फाइबर पाचन क्रिया को सुधारने के साथ-साथ कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाने में मददगार साबित होता है।

- गरम मसाला को बनाने के लिए जीरे का इस्तेमाल किया जाता है और जीरा में एंटी-डायबिटीक गुण पाया जाता है। इसलिए अगर आप गरम मसाला का सेवन करते हैं, तो इससे शुगर लेवल (Sugar Level) कंट्रोल रहता है।

- कैंसर (Cancer) जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने के लिए गरम मसाला का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि गरम मसाला में एंटीकैंसर गुण पाये जाते हैं, जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

- गरम मसाला का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता मजबूत होती है। क्योंकि गरम मसाला को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले मसाले धनिया में जिंक पाया जाता है, और जिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। जिससे आप किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बच सकते हैं।

- गरम मसाला का इस्तेमाल करने से शरीर में होने वाले दर्द (Body pain) और सूजन से छुटकारा मिलता है। क्योंकि गरम मसाला में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाये जाते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

गरम मसाला के नुकसान

- गरम मसाला में धनिया का उपयोग होता है और धनिया में जिंक पाया जाता है, इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से उल्टी की शिकायत हो सकती है।

- गरम मसाला का अधिक मात्रा में सेवन करने से एसिडिटी (Acidity) की शिकायत हो सकती है।

- गरम मसाले में सोडियम की प्रचूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लड प्रेशर हाई (High Blood Pressure) होने की शिकायत हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now