Create

अजमोद के 3 फायदे: Ajmod Ke 3 Fayde

फोटो: Boldsky
फोटो: Boldsky
reaction-emoji
Amit Shukla

अजमोद के नाम से बेहद कम लोग ही वाकिफ होंगे और उसकी एक बड़ी वजह है इसके दूसरे नामों का ज्यादा प्रचलित होना। सेलेरी या बोकचॉय को लगभग सबने सुना होगा क्योंकि ये बेहद आम नाम हैं और इंसान को इन आसान से नामों के माध्यम से इस सब्जी को पुकारने की एक आदत है।

ये भी पढ़ें: दूध में सौंफ डालकर पीने के 3 फायदे: Doodh Mein Saunf Daalkar Peene Ke 3 Fayde

इसका इस्तेमाल आप सब्जी, सलाद या सूप के रूप में कर सकते हैं। आप इसके इस्तेमाल से कई प्रकार की बीमारियों से भी बच सकते हैं। अजमोद को अजवाइन से मिलता जुलता माना जाता है क्योंकि इसका लुक एक समान ही है। बस इन दोनों में एक ही फर्क है और वो ये कि अजमोद का पेड़ और उसके बीज अजवाइन के पेड़ और बीज से बड़े होते हैं।

इसका इस्तेमाल इसके पत्तों और जड़ के लिए किया जाता है। अजमोद को अपने फूलों के हरे रंग के साथ साथ पीली आभा के लिए जाना जाता है। इसके पत्ते और बीज मसाले के तौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं जो इसे बेहद खास बना देते हैं। आइए आपको इसके कारण होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

अजमोद के 3 फायदे

दाँत का दर्द ठीक करे

अजमोद को भून लें और उसके बाद आप इसको पीस लें। इस पाउडर का इस्तेमाल आप दाँत के साथ साथ मुँह से जुड़े किसी भी रोग के लिए कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ होगा जो एक अच्छी बात है और आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए। सेहत ही नियामत है जो महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: शुगर में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं: Sugar mein mausami ka juice peena chahiye ya nahin

गले का संक्रमण रोके

गले में कोई भी परेशानी हो, जिसमें दर्द होना, आवाज ना निकलना शामिल है, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप दो से तीन पत्तियों को पानी में उबाल लें और इसे एक गिलास में निकाल लें। अब इसमें सेंधा नमक ड़ालें और इस पानी का गरारा करें। इससे आपको काफी लाभ होगा।

सूखी खांसी को करे ठीक

पान का बीड़ा तम्बाखू के साथ खाने से गले का कैंसर हो सकता है। वहीं अगर आप पान में अजमोद के बीज डालकर इसको धीरे धीरे चबाते हैं तो आपको काफी लाभ होगा। इससे सूखी खांसी भी ठीक हो सकती है जो एक बेहद अच्छी बात है क्योंकि सेहत है तो सबकुछ है वरना कुछ भी नहीं है।

ये भी पढ़ें: चेहरे पर शहद लगाने के 3 फायदे और 1 नुकसान: Chehre Par Shahed Lagane Ke 3 Fayde Aur 1 Nuksaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...