Create
Notifications

चेहरे पर शहद लगाने के 3 फायदे और 1 नुकसान: Chehre Par Shahed Lagane Ke 3 Fayde Aur 1 Nuksaan

फोटो: Scoopkeeda
फोटो: Scoopkeeda
Amit Shukla
ANALYST

शहद को हम सब अपने खाने में इस्तेमाल करते हैं लेकिन बेहद कम लोग ही ये बात जानते हैं कि असली शहद कभी खराब नहीं होता है। इसका एक बड़ा उदहारण मिस्र में मिली ममी के द्वारा साबित किया जाता है। उनके आसपास शहद को बड़े कंटेनर में रखा गया था और खोज किए जाने के समय भी वो खाने योग्य था।

ये भी पढ़ें: Deanne Panday ने दो एक्सरसाइजों को मिलाकर फिटनेस को बेहतर करने का नुस्खा बताया, आप भी जानें

शहद खराब नहीं होता है, पर फिर आप ये पूछ सकते हैं कि जो शहद आप दुकान से लाते हैं उसपर एक्सपायरी डेट क्यों लिखी हुई होती है। दरअसल वो मशीनों के द्वारा कृतिम तरीके से पैक की जाती है इसलिए उसकी एक एक्सपायरी डेट होती है। शहद कभी खराब नहीं होता है और अगर आप असल शहद लेते हैं तो आपको इस बात की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

शहद का इस्तेमाल सौंदर्य को बेहतर करने के लिए किया जाता है। शहद के अपने फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। इस आर्टिकल में हम आपको उससे जुड़े फायदों और नुकसान के बारे में बताने वाले हैं ताकि आपकी सेहत अच्छी रहे और आपके चेहरे पर कोई बुरा असर देखने को ना मिले।

चेहरे पर शहद लगाने के 3 फायदे और 1 नुकसान

फायदे

त्वचा पर बैक्टीरिया को कंट्रोल करता है

मुहांसों से अगर परेशान हैं तो एक बार शहद का इस्तेमाल करें। शहद आपके शरीर में होने वाले बैक्टीरिया से जुड़े इम्पैक्ट को खत्म कर देता है। इससे आपको काफी फायदा होता है और आप एकदम फिट महसूस करते हैं। मुहांसे भी वक्त के साथ जड़ से ही खत्म हो जाते हैं और दोबारा परेशान नहीं करते हैं।

ये भी पढ़ें: बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए: Baalon Ko Ghana Banane Ke Liye Kya Khaana Chahiye

कोशिकाओं को हील करे

कोशिकाओं में अगर कोई परेशानी आ जाएगी तो खून का बहाव रुक जाएगा जो कहीं से भी सही नहीं है। ऐसे में आपको अपना ध्यान रखना चाहिए और अगर आपको अपनी कोशिकाओं में कोई भी परेशानी पेश आ रही है तो आपको शहद का इस्तेमाल करना है जो काफी अच्छी बात है।

चोट के निशान मिटाए

क्या आप कभी किसी एक्सीडेंट का शिकार हुए हैं? कभी कोई ऐसी बीमारी हुई है जिसके निशान चेहरे या शरीर पर रह गए हों। अगर ऐसा है तो आप खुद पर काम करें और इन निशानों को आसानी से शहद से हटा सकते हैं। शहद में एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) होते हैं जो निशान मिटाने में मदद करते हैं।

नुकसान

एलर्जी

अगर आपको एलर्जी है या इससे जुड़ी कोई भी दिक्कत है तो पहले इसके बारे में जान लें कि कहीं इसके इस्तेमाल से वो परेशानी बढ़ तो नहीं जाएगी। अगर ऐसा नहीं है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं पर त्वचा से जुड़े किसी भी रोग के होने पर इसका इस्तेमाल ना करें। ये घातक हो सकता है।

ये भी पढ़ें: शुगर में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं: Sugar mein mausami ka juice peena chahiye ya nahin

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now