सेहत के लिए बेहद असरदार पेय है एलोवेरा जूस, जानिए इससे जुड़े 7 फायदे

सेहत के लिए बेहद असरदार पेय है एलोवेरा जूस, जानिए इससे जुड़े 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सेहत के लिए बेहद असरदार पेय है एलोवेरा जूस, जानिए इससे जुड़े 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

एलोवेरा (aloe vera), एलो जीनस का एक रसीला पौधा है। सदियों से इसका उपयोग औषधीय पौधे के रूप में किया जाता रहा है। एलोवेरा जूस एलोवेरा के पौधे की पत्ती के गूदे से बना एक गाढ़ा तरल है। एलोवेरा अन्य चीजों के अलावा पाचन और मेटाबॉलिज्म (metabolism) के लिए अच्छा होता है। पोषक तत्व रक्तप्रवाह (blood circulation) में अधिक तेजी से अवशोषित होते हैं और एलोवेरा बैक्टीरिया और यीस्ट का बेहतर संतुलन सुनिश्चित करता है, विशेष रूप से आंतों के लिए। एलोवेरा प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और यह सोडियम (sodium), कैल्शियम (calcium), आयरन (iron), मैग्नीशियम (magnesium), मैंगनीज (manganese), कॉपर (copper), जिंक (zinc) और क्रोमियम (chromium) जैसे मिनरल्स का भी स्रोत है। इसके अलावा, पौधे विटामिन C और B (दुर्लभ विटामिन B12 सहित) में समृद्ध है। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है।

सेहत के लिए बेहद असरदार पेय है एलोवेरा जूस, जानिए इससे जुड़े 7 फायदे : Aloevera Juice Benefits In Hindi

1) डिटॉक्स करने में मदद (detoxifies body)

एलोवेरा डिटॉक्सिफाइंग (detoxifying) प्रभाव के लिए अच्छा है, यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों (harmful toxins) को निकालने में मदद करता है। विषाक्त पदार्थ शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं और शरीर में अम्लीकरण (acidification) पैदा करते हैं इसलिए एलोवेरा का रस पीना आपके और आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

2) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद (lowers bad cholesterol)

एलोवेरा जूस का लगातार इस्तेमाल करने से अच्छे कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करने में मदद मिलती है। इसमें स्टेरोल्स (sterols), क्रोमियम (chromium), ऑर्गेनिक जर्मेनियम (germanium), विटामिन (vitamin), ऐसमैनन (acemannan), एंजाइम (enzymes), अमीनो एसिड (amino acid), और अन्य लाभदायक चीज़ों की वजह से ही यह पूर्ण है। स्वाभाविक रूप से, ये पदार्थ एलोवेरा के शुद्ध गूदे से पाए जाते हैं।

3) ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद (lowers blood sugar level)

एलोवेरा मधुमेह (diabetics) रोगियों के लिए अच्छा है क्योंकि यह नियमित रूप से लेने पर रक्त शर्करा (sugar) के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। मधुमेह रोगियों को कभी-कभी एलोवेरा जूस का सेवन करने के बाद ग्लूकोज के स्तर में सुधार दिखाई दे रहा है।

4) एसिड रिफ्लक्स की रोकथाम (prevents acid reflux)

एसिड रिफ्लक्स (reflux), जिसे गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD) भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेट का एसिड भोजन नलिका (esophagus) के माध्यम से मुंह में फिर से प्रवेश करता है। यह एक बहुत ही सामान्य बीमारी है जिससे बड़ी संख्या में लोग पीड़ित हैं। एसिड रिफ्लक्स मुख्य रूप से निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर (esophageal sphincter) की खराबी के कारण होता है।

5) शरीर के चयापचय को बढ़ाना (increases metabolism)

मेटाबोलिज्म के अवशोषण, परिवहन और रासायनिक परिवर्तन के साथ-साथ मेटाबोलिज्म वेस्ट (toxins) का उन्मूलन है। एलोवेरा जूस के सेवन से अधिक ताकत मिलती है। चयापचय (metabolism) को उत्तेजित करने के कारण ऊर्जा वापस संतुलन में आती है। जल्दी बर्न होने वाली कैलोरी अच्छे मेटाबॉलिज्म का संकेत है।

6) आंत की कार्यप्रणाली में सुधार (improves bowel function)

पेट और आंत में जलन के लिए एलोवेरा का जूस बहुत मददगार होता है। यह रस आपके शरीर को सुधारता है और आंत सिंड्रोम (bowel syndrome) और सूजन को दूर करने में मददगार होता है।

7) त्वचा की स्थिति में सुधार (improves skin condition)

एलोवेरा विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है और आपकी त्वचा की सुरक्षा के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now