Create

अंजीर के लाजवाब फायदे : Anjeer Ke Lajawab Fayde

अंजीर के लाजवाब फायदे (फोटो - uttam)
अंजीर के लाजवाब फायदे (फोटो - uttam)
reaction-emoji
Naina Chauhan

अंजीर जिसे लोग फीग (Fig), कॉमन फिग (Common fig), ब्राउन टर्की फिग (Brown turkey fig) के नाम से भी पहचानते हैं। लोग अक्सर बादाम, काजू, किशमिश, आदि ड्राई फ्रूट्स खाते है क्योकि उनको इन सबके फायदे के बारे में पता है, परन्तु लोगो को अंजीर के फायदे के बारे में जानकारी नही है। Anjeer ke Fayde जानकर हर कोई उनका सेवन करना शुरू कर देगा। अंजीर (Anjeer ) में बहुत पोष्टिक तत्व मौजूद होते है। अंजीर के सेवन से शारीर के कई विकार दूर हो सकते है। जानते हैं अंजीर के फायदे।

अंजीर के लाजवाब फायदे : Anjeer Ke Lajawab Fayde In Hindi

कब्ज के राहत के लिए - अंजीर के सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है। इसके लिए आपको 2 से 3 अंजीर रात में पानी में भिगो कर रखना होगा और सुबह उठ कर ऐसे ही खाना होगा।

सूजन दूर करने के लिए - अगर किसी के शरीर पर सूजन या फिर गांठ की समस्या हो रही है, तो ऐसे में सूखे अंजीर को उबाल कर पीस लें और सूजन या गांठ पर बांध दें। इससे तुरंत आराम मिलता है।

मधुमेह रोगी के लिए - हर दूसरे व्यक्ति में आज के समय में शुगर की बीमारी देखने को मिल रही है। ऐसे में अंजीर का सेवन अन्य फलों की तुलना में शुगर की रोगी के लिए ज्यादा लाभकारी होता है। इसलिए रोजाना अंजीर का सेवन जरूर करें। लेकिन इसके साथ दवा का लेना भी जरूरी होता है।

कफ की परेशानी - क्षय रोग (टी.बी.) के समय कफ बनने से रोकने में ताजे अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद है।

बुखार में - पेट की खराबी वाले बुखार में अंजीर का सेवन लाभकारी हो सकता है। साथ ही दवा का उपयोग भी करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...