Create
Notifications

अपनी बॉडी को फ्लेक्सिबल कैसे बनाएं: apni body ko flexible kaise banaye

फोटो: Times of India
फोटो: Times of India
Amit Shukla
ANALYST
Modified 27 Apr 2021
फ़ीचर

शरीर में लचीलापन होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपका शरीर लचीला नहीं रहता है तो ये परेशानी का कारण हो सकता है। ये बात ठीक है कि आपके शरीर में हड्डियाँ हैं तो आपको लचीलापन शायद उतना ना प्राप्त हो जिसकी उम्मीद है लेकिन फिर भी लचीलापन प्राप्त किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

शरीर में लचीलापन होना आपकी सेहत, फुर्ती और अच्छे व्यायाम की निशानी है और अगर आपको लगता है कि ऐसा कर पाना मुश्किल है तो आपको बताते चलें कि लचीलापन प्राप्त करना बेहद आसान है। इसके लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं क्योंकि उसमें कई आसन हैं जो सेहत को अच्छा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: दिन में सोना चाहिए या नहीं: Din mein Sona Chahie ya Nahin

इनमें से कुछ आसन तो बेहद आसान हैं और अगर आप सुबह उठते हैं तो इनको करना आपके लिए बेहद लाभकारी होगा। इसको ध्यान में रखते हुए आइए नजर ड़ालते हैं उन आसनों पर जिनको करने से आप शरीर में लचीलापन प्राप्त कर सकते हैं और जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होंगे।

अपनी बॉडी को फ्लेक्सिबल कैसे बनाएं

सूर्यनमस्कार

जी हाँ, सूर्यनमस्कार से बेहतर शायद ही कोई अन्य योगासन होगा जो आपको लचीला बनाए। इसको करते समय आप कई आसन एक साथ करते हैं और उसके कारण आपका शरीर फुर्तीला एवं लचीला बन जाता है। आप इसके माध्यम से अपने शरीर को लचीला बना सकते हैं जो आपके लिए अच्छा रहेगा।

उत्तानासन

इसको करने से आप हिप्स, हैमस्ट्रिंग और काव्स को फिट रख सकते हैं। इसे बेंड पोज भी कहते हैं जो सेहत के लिए बेहद अच्छी पोज है। इससे आपको अपने शरीर के उपरोक्त अंगों में खिंचाव महसूस होगा लेकिन जैसे ही आप इस आसन को करके आगे आएँगे तो आपको शरीर में लचीलापन महसूस होगा।

वीरभद्रासन-1

इस आसन को एकदम शुरूआती आसन कहा जाता है और इसको करते समय आप एक टांग को आगे करके कुछ देर तक खड़े रहने का प्रयास करते हैं। इससे एड़ी, जांघें, कंधे, पिंडली, हाथ एवं पीठ मजबूत होते हैं। ये आपके शरीर को लचीला बनाने में अहम योगदान देते हैं। इनका नियमित अभ्यास शरीर को फिट बना देगा।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

धनुरासन

इसके नाम से ही स्पष्ट है कि इस आसन के दौरान आपको किस प्रकार के पोज में होना होगा। इस पोज के दौरान आपकी पीठ में खिंचाव होता है जिससे आपकी पीठ में लचीलापन आता है और आपके कमर को मजबूती मिलती है। यही वजह है कि इस आसन को किया जाना चाहिए।

Published 27 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now