Create

अपनी बॉडी को हेल्दी कैसे बनाएं: apni body ko healthy kaise banaye

फोटो-patrika
फोटो-patrika
reaction-emoji
Naina Chauhan

बढ़ते तनाव के कारण लोगों का स्वस्थ रहना बहुत मुश्किल हो गया है लेकिन सही खान-पान से आप अपने आपको फिट रख सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या में होने वाले कामों को ध्यान से करना होगा। कुछ नियम अपनाकर आप अपनी बॉडी को स्वस्थ रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना से बचने के उपाय: corona se bachne ke upay

बॉडी को हेल्दी बनाने का तरीका

व्यायाम करें- सेहत के लिए रोजाना व्यायाम करना बहुत फायदेमंद होता है और साथ ही कसरत करने से बॉडी भी स्वस्त रहती है। हर दिन व्यक्ति को कम से कम 30 मिनट कसरत करनी चाहिए।

बाहर का खाना ना खाएं- अगर आप अपनी बॉडी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप सबसे पहले बाहर का खाना बंद करें। क्योंकि बाहर के खाने में सफाई का बिल्कुल ध्यान नहीं दिया जाता जिसकी वजह से सेहत को नुकसान पहुचता है।

नींद पूरी करें- अक्सर लोग देर रात तक जगते रहते हैं जिसकी वजह से उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती। नींद पूरी ना होने की वजह से व्यक्ति के शरीर में कमजोरी महसूस होती है और दिनभर आप अपना काम सही से नहीं कर पाते। इसलिए रोजाना समय पर सोने की आदत डाले।

ये भी पढ़ें: मेडिटेशन करने का सही तरीका: Meditation karne ka sahi tarika

हरी सब्जी का सेवन करें- बॉडी को फिट रखने के लिए हरी सब्जी खाना जरूरी है क्योंकि इससे आपकी बॉडी को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं।

पानी का ज्यादा सेवन करें- व्यक्ति के शरीर को पानी की अधिक जरूरत होती है। क्योंकि ज्यादा पानी पीने से लोगों की सेहत अच्छी रहती है। इसलिए एक दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी से शरीर में मौजूद खराब तत्व बाहर निकल जाते हैं और शरीर बीमारियों से बचा रहता है।

ये भी पढ़ें:मेडिटेशन कब करना चाहिए: Meditation kab karna chahiye?


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...