Create

अरंडी के तेल के फायदे: Arandi ke Tel ke Fayde

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स
Amit Shukla

अरंडी का तेल आपको आराम से किसी भी दुकान या मेडिकल शॉप पर मिल जाएगा। इसे अंग्रेजी में कैस्टर ऑयल कहते हैं। ये आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है क्योंकि ये ना सिर्फ बालों, स्कैल्प, दोमुँहे बालों के खिलाफ काम करता है बल्कि शरीर के अन्य अंग भी इसके कारण ठीक रहते हैं।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

अगर आपकी आँखों में परेशानी हो या फिर आज कल के मौसम में खाँसी से आप परेशान हों तो आप अरंडी का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। अरंडी के तेल को आयुर्वेद में कई परेशानियों के लिए अचूक इलाज बताया गया है। इसका इस्तेमाल करते ही सेहत अच्छी हो जाती है और आपको आराम मिलता है।

ये भी पढ़ें: दिन में सोना चाहिए या नहीं: Din mein Sona Chahie ya Nahin

ऐसी कई दवाइयाँ हैं जिनमें इसका इस्तेमाल होता है और कई लोग इसका सेवन अलग अलग प्रकार से करते हैं। ये जरूरी नहीं कि हर बार आपके द्वारा किया गया इस्तेमाल सेहत के लिए खराब ही हो, इसलिए आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए जो एक अच्छी बात है क्योंकि आप भी निरोगी रहना चाहेंगे।

अरंडी के तेल के फायदे

आँखों को दे आराम

आँखों में दो बूँद अरंडी का तेल ड़ालने से आपको आँखों में हो रही सूझन या किसी भी प्रकार के नेत्र विकार में आराम मिलता है। आप इसका इस्तेमाल अपनी आँखों की सेहत को बरकरार रखने के लिए कर सकते हैं।

खाँसी से दिलाए आराम

500 मिलीग्राम अरंडी के पत्ते एवं 3 मिली तेल को उतने ही भाग के गुड़ में मिलाकर चाटने से आपकी खाँसी दूर हो जाती है। ये एक अच्छा विकल्प है खासकर आज कल जब कोरोनावायरस का प्रकोप बहुत ज्यादा है और परेशानी बढ़ गई है।

पेट से जुड़ी परेशानी को ठीक करे अरंडी

अरंडी के तेल को 10 मिली की मात्रा में ऐसे इंसान को दें जिसे पेट में आंव बन रहे हों या खून आ रहा हो। ऐसा करते ही उसकी सेहत में सुधार होगा और खून का बहना भी कम हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

किडनी की सूझन को कम करता है अरंडी का तेल

अगर आपकी किडनी सूझ गई है तो आप अरंडी के तेल के साथ इसके मींगी को पीसकर किडनी पर लगाएं। ऐसा करने से आपको किडनी की सूझन में कमी देखने को मिलेगी और दर्द में भी आराम होगा।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...