Create

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने का घरेलू इलाज-Badhe Hue Uric Acid Ko Kam Karne Ka Gharelu Ilaaj

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने का घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)
बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने का घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

आजकल की अनियमित जवीनशैली की वजह से ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी से परेशान है। उन्हीं में से एक यूरिक एसिड (Uric Acid) की शिकायत है। यूरिक एसिड शरीर में जब बढ़ जाता है, तो किडनी, दिल और शरीर के दूसरे अंग को प्रभावित कर सकता है। जिससे आप कई बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं। यूरिक एसिड का तेजी से बढ़ना ही गठिया जैसी बीमारी का भी कारण बनता है। इसलिए यूरिक एसिड बढ़ने पर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, समय रहते इसको कंट्रोल कर लेना चाहिए। जानिए बढ़े हुए यूरिक एसिड को कैसे कम किया जा सकता है।

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

  • जोड़ों में दर्द और सूजन
  • किडनी स्टोन की समस्या
  • बार-बार पेशाब आना
  • उठने-बैठने में परेशानी
  • उंगलियों में सूजन

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने का घरेलू इलाज (Badhe Hue Uric Acid Ko Kam Karne Ka Gharelu Ilaaj In Hindi)

अजवाइन का करना चाहिए सेवन

अजवाइन (Ajwain) के सेवन से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। अगर किसी के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ गया हो, तो उसे रोजाना सुबह गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है।

नींबू का करें सेवन

नींबू (Lemon) भी यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। अगर किसी के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई हो, तो उसे रोजाना नींबू के रस का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके लिए आप नींबू पानी का भी सेवन कर सकते हैं।

पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए

यूरिक एसिड बढ़ने पर पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए। पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसलिए रोजाना 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए।

सेब का सिरका होता है लाभदायक

सेब का सिरका (Apple vinegar) यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। अगर किसी के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, तो उसको एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीना चाहिए। इससे बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है।

बेकिंग सोडा होता है फायदेमंद

यूरिक एसिड को कम करने के लिए बेकिंग सोडा (Baking soda) भी काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप बेकिंग सोडा का रोजाना सेवन करते हैं, तो इससे यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है। इसके लिए एक गिलास पानी से एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीना चाहिए।

लहसुन का करना चाहिए सेवन

लहसुन (Garlic) का सेवन भी यूरिक एसिड को कम करने में लाभदायक साबित होता है। यह शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। इसके लिए रोजाना गुनगुने पानी के साथ लहसुन का सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...