Create
Notifications

बढ़े यूरिक एसिड से हैं परेशान, तो खाएं एक चम्मच अजवाइन-Badhe Uric Acid Se Hai Pareshan To Khae Ajwain

बढ़े यूरिक एसिड से हैं परेशान, तो खाएं एक चम्मच अजवाइन(फोटो-Sportskeeda hindi)
बढ़े यूरिक एसिड से हैं परेशान, तो खाएं एक चम्मच अजवाइन(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava
visit

आजकल ज्यादातर लोगों में यूरिक एसिड (Uric Acid) की शिकायत देखने को मिल रही है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से किडनी, गठिया और हार्ट जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यूरिक एसिड बढ़ने पर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। एक चम्मच अजवाइन का सेवन करने से यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए किस तरह अजवाइन का सेवन करना चाहिए।

बढ़े यूरिक एसिड से हैं परेशान, तो खाएं एक चम्मच अजवाइन (Badhe Uric Acid Se Hai Pareshan To Khae Ajwain In Hindi)

अजवाइन के फायदे

अजवाइन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचाते हैं। अजवाइन का सेवन करने से यूरिक एसिड तो कंट्रोल होता ही है, साथ ही इसका सेवन पेट, किडनी स्टोन जैसी बीमारियों में भी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि अजवाइन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फैट, फाइबर और मिनरल, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं।

यूरिक एसिड होता है कंट्रोल

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए एक चम्मच अजवाइन (Ajwain) का सेवन काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि अजवाइन में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करता है। इसलिए जिन लोगों के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा काफी बढ़ गई हो, उसे अजवाइन का सेवन करना चाहिए।

ऐसे करें अजवाइन का सेवन

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए गुनगुने पानी के साथ रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच अजवाइन का सेवन करना चाहिए। या फिर आप अजवाइन के पानी का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर रख दें। दूसरे दिन सुबह इस पानी को छान लें और खाली पेट पी लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now