Create

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करें, अपनाएं यह 7 घरेलू इलाज - Badte Cholesterol Level Ko Kam Karein, Apnaye Yeh 7 Gharelu Ilaaj

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करें, अपनाएं यह 7 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करें, अपनाएं यह 7 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

कोलेस्ट्रॉल शरीर में मेटाबोलिक प्रक्रियाओं का एक अनिवार्य कॉम्पोनेन्ट है। यह शरीर में हार्मोन के उत्पादन के लिए आवश्यक होता है। लेकिन शरीर में इसकी अधिकता होने पर परेशानी होती है। अधिक कोलेस्ट्रॉल आर्टरीज को प्लाक करता है और यह दुनिया में हृदय रोग का प्राथमिक कारण है। लेकिन यह चिंता का कोई कारण नहीं है। यह छोटे बदलाव शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के घरेलू इलाज बताएंगे।

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करें, अपनाएं यह 7 घरेलू इलाज - Badte Cholesterol Level Ko Kam Karein, Apnaye Yeh 7 Gharelu Ilaaj In Hindi

1. शारीरिक गतिविधि बढ़ाएँ (Increase Physical Activity)

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट वर्कआउट करना जरूरी है। व्यायाम करने से LDL कम होता है और HDL बढ़ता है। यह आपकी शारीरिक फिटनेस में सुधार के अलावा हृदय के लिए फायदेमंद है। ऐसे में दिन में दो या तीन बार में की गई दस मिनट की पैदल यात्रा भी सकारात्मक परिणाम दिखा सकती है।

2. हैल्थी फैट्स का सेवन करें (Consume Healthy Fats)

अन्य तेल की जगह जैतून के तेल का चुनाव करें। सैचुरेटेड फैट शरीर में कुल कोलेस्ट्रॉल और LDL के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह छोटा सा बदलाव करने से अच्छे परिणाम सामने आ सकते हैं।

3. शून्य ट्रांस फैट्स (Consume Zero Trans Fats)

ट्रांस फैट्स शरीर में LDL (खराब कोलेस्ट्रॉल) और HDL (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को कम करते हैं। इससे आप हृदय रोग की चपेट में आ जाते हैं। तले हुए खाद्य पदार्थ, कमर्शियल बेक्ड फ़ूड, रिफाइंड आयल और सभी प्रोसेस्ड फ़ूं में ट्रांस फैट होता है। स्वस्थ शरीर के लिए इन्हें अपने आहार से पूरी तरह हटा दें।

4. आहार में ओमेगा-3 बढ़ाएँ (Increase Omega-3 Intake)

ओमेगा-3 फैटी एसिड LDL को कम करता है और शरीर में HDL बढ़ाता है और शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) को कम करता है। ट्राइग्लिसराइड्स हृदय की सभी समस्याओं के लिए जिम्मेदार होते हैं। अखरोट, अलसी और बादाम ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोत होते हैं।

5. घुलनशील फाइबर (Add Soluble Fibre To Your Diet)

घुलनशील फाइबर को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाएं। ऐसे में सैलियम भूसी या इसबगोल एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। यह आपके पेट को साफ करेगा, आपके शरीर में प्रोबायोटिक्स को बढ़ाएगा और कोलेस्ट्रॉल को कम करेगा। दाल, जई, बीन्स, साबुत अनाज और फल अन्य अच्छे भोजन का सेवन भी किया जा सकता हैं।

6. धूम्रपान व शराब की खपत बंद करें (Moderate Smoking and Alcohol Consumption)

बहुत अधिक धूम्रपान करने तथा शराब पीने से आपके दिल पर बहुत अधिक दबाव पड़ सकता है। कोलेस्ट्रॉल के निर्माण से बचने के लिए कम मात्रा में पिएं या इनका सेवन बंद कर दें।

7. स्ट्रेस कम करें (De-Stress yourself)

तनाव और कोलेस्ट्रॉल का आपस में गहरा संबंध होता है। इससे बचने के लिए मेडिटेट करें, योग करें या सोने से पहले किताब वगैरह भी पढ़ सकते हैं। इससे दिमाग शांत होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...