Create

बेल का मुरब्बा के फायदे: bel ka murabba ke fayde

फोटो- boldsky
फोटो- boldsky

मौसम के हिसाब से हम अपने स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मौसमी फल-सब्जियों को अपने आहार में शामिल करते हैं। कुछ ऐसी चीजे होती हैं जिन्हें हम लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। मुरब्बा उन्हीं चीजों में से एक है। मुरब्बे का इस्तेमाल अक्सर मिठाई के तौर किया जाता हैं। बाजार में कई तरह के मुरब्बे आते हैं उनमें से एक बेल का मुरब्बा भी है। बेल का मुरब्बा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही गर्मियों में लू से बचाने में बहुत लाभकारी भी होता है।

बेल का मुरब्बा पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर स्वास्थ्य के साथ-साथ खूबसूरती बढ़ाने में भी सहायक हैं। ये हमारे शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करता हैं।

ये भी पढ़ें: खाली पेट बेल का जूस पीने के फायदे: khali pet bel ka juice peene ke fayde

बेल के मुरब्बे से होने वाले लाभ-

दिमाग तेज करे- बेल के मुरब्बे में बहुत पोषक तत्व पाय जाते हैं जो व्यक्ति के दिमाग के लिए बहुत लाभकारी है। बेल का मुरब्बा व्यक्ति के दिमाग तेज करने में मदद करता है।

हैजा औऱ डायरिया में फायदेमंद- अगर किसी को हैजा या डायरिया जैसी कोई समस्या हो जाए तो, उसके लिए बेल में मौजूद टेनिन और रेचक गुण ऐसी स्थितियों में प्रभावकारी हैं। बेल के मुरब्बे का नियमित सेवन पेट के रोगों के खिलाफ लड़ने में प्रभावी भूमिका अदा करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। वहीं जिन लोगों को पेट में गैस और कब्ज की समस्या रहती है उन्हें बेल का मुरब्बा हर रोज सुबह नास्ते में जरूर लेना चाहिए।

दिल के लिए फायदेमंद- बेल का मुरब्बा व्यक्ति को दिल की बीमारियों से बचाता है। इसके साथ ही बेल के मुरब्बे से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है जिससे इंसान जल्दी बीमार नहीं होता।

ये भी पढ़ें: रात को सोते समय अजवाइन खाने के फायदे: raat ko sote samay ajwain khane ke fayde

याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है- जिन लोगों की याददाश्त कमजोर हो तो उन्हें रोज सुबह नाश्ते में बेल का मुरब्बा जरूर खाना चाहिए। इससे याददाश्त बढ़ती है।

कब्ज की समस्या दूर करें- अक्सर लोगों में कब्ज की समस्या देखने को मिलती है। इस समस्या को दूर करने के लिए बेल का मुरब्बा बहुत फायदेमंद होता है।

नोट- जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें मुरब्बों का सेवन करते समय चीनी सिरप कम-से-कम मात्रा में लेना चाहिए, ताकि उन्हें ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने का खतरा न रहे।

ये भी पढ़ें: अजवाइन के पानी के फायदे: awain ke pani ke fayde

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment