Create

कच्चे अदरक के फायदे और नुकसान - Kacche Adrak Ke Fayde Aur Nuksan

कच्चे अदरक के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कच्चे अदरक के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अदरक (Ginger) के औषधीय गुण मशहूर हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका अधिक सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।। हर घर की रसोई में इसका उपयोग किया जाता है। खाने में स्वाद से लेकर बीमारियों से लड़ने के लिए अदरक का उपयोग किया जाता है। इसका सेवन स्वास्थ संबंधी कई समस्याओं में किया जाता है। अदरक का उपयोग न केवल घरेलू उपचार के तौर पर किया जाता है बल्कि चाय, काढ़ा जैसे पेय में भी यह असरदार है। तो आइये इस लेख के माध्यम से अदरक के फायदे और नुकसान के बारे में चर्चा करते हैं।

कच्चे अदरक के फायदे और नुकसान - Kacche Adrak Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

अदरक के फायदे : Ginger benefits in hindi

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक (Controls cholesterol and blood pressure)

अदरक में हाइपोटेंसिव (ब्लड प्रेशर कम करने वाला) प्रभाव पाया जाता है। अदरक का रस लिपिड को नियंत्रित करने के साथ ही बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकता है। अदरक कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर, दोनों को नियंत्रित करने में सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है।

माइग्रेन में मददगार (Helpfull in migraine)

अदरक में दर्दनिवारक गुण मौजूद होते हैं जो माइग्रेन की समस्या में भी सहायक साबित हो सकते हैं। अदरक का रस माइग्रेन के तीव्र दर्द को नियंत्रित कर आराम पहुंचाने का काम कर सकता है इसी कारण से माइग्रेन पीड़ित के लिए अदरक का सेवन लाभदायक साबित हो सकता है।

दर्दनिवारक गुणों से भरपूर (full of analgesic properties)

अदरक में एनाल्जेसिक (दर्दनिवारक) गुण पाया जाता है। इस गुण के कारण अदरक खिलाड़ियों में अधिक तनाव के कारण होने वाले मांसपेशियों के दर्द पर व्यापक प्रभाव छोड़ सकता है। अदरक मासिक धर्म के दर्द को नियंत्रित कर सकता है। इन दोनों तथ्यों को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि अदरक के औषधीय गुण मांसपेशियों में खिंचाव, तनाव व सूजन के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पाचन शक्ति को मजबूत करे (Strengthen the digestive system)

अदरक कब्ज, पेट दर्द, पेट की ऐंठन, मरोड़ व गैस जैसी कई समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक साबित हो सकता है। यह अपच की समस्या को ठीक करने में भी मददगार हो सकता है। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि अदरक के फायदे पेट के लिए प्रभावी है। साथ ही यह पाचन को मजबूत बनाने का भी काम कर सकता है।

अदरक के नुकसान : Ginger Disadvantages In Hindi

- अदरक ब्लड प्रेशर को कम करने का काम कर सकता है, इसलिए ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवा लेने वाले लोगों को इसके सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए।

- अदरक में ब्लड शुगर कम करने का गुण होता है, इसलिए डायबिटीज की दवा लेने वालों में इसका अधिक सेवन अदरक के नुकसान के तौर पर लो ब्लड शुगर का कारण बन सकता है।

- अदरक खून को पतला करने का भी काम कर सकता है। इस कारण कुछ महिलाओं को इसके अधिक सेवन से मासिक धर्म में अधिक रक्त स्त्राव की समस्या हो सकती है।

- वैसे तो यह त्वचा के लिए फायदेमंद है, लेकिन कुछ विशेष खाद्य से एलर्जी की समस्या वाले लोगों में अदरक के नुकसान के तौर पर कुछ एलर्जिक प्रभाव देखे जा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment