Create

करेले के जूस के फायदे: karele ke juice ke fayde

करेले के जूस के फायदे Image: freepik
करेले के जूस के फायदे Image: freepik

करेला एक ऐसी सब्जी है जिसे हर कोई खाना पसंद नहीं करता है। इसका कारण है इसका कड़वा स्वाद। करेला स्वाद में जितना कड़वा होता है उतना ही ये सेहत के लिए फायदेमंद भी साबित होता है। करेले का सेवन करने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि करेला का इस्तेमाल कई दवाईयों को तैयार करने में भी किया जाता है। इसलिए आपने कई बार देखा भी होगा कि करेले का सेवन करने वाले व्यक्ति बहुत सी कम स्वास्थ्य समस्याओं से जुझ रहे होंगे। इसी कड़ी में आज हम आपको करेले के जूस के फायदे के बारे में बताएंगे।

डायबिटीज में फायदा

डायबिटीज में करेला बहुत फायदेमंद साबित होता है। करेले का जूस शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। डायबिटीज मरीज इसका सेवन जरूर करें।

लिवर के लिए फायदेमंद

करेले का जूस लिवर के लिए फायदेमंद माना जाता है। करेले के जूस में मोमोर्डिका चाररेंटिया नामक तत्व पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और लिवर को मजबूत बनाने में मदद करता है।

कफ से दिलाए छुटकारा

करेला में पर्याप्त मात्रा में फॉस्फोरस पाया जाता है जो कफ की समस्या को दूर करने में बहुत कारगर है। इसका रोजाना सेवन करें।

पथरी रोगियों के लिए रामबाण

पथरी रोगियों के लिए केरला रामबाण साबित होता है। इसके रोजाना सेवन करने से पथरी गलकर धीरे-धीरे बाहर निकल जाती है।

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है

करेले में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो शरीर को वायरल इंफेक्शन से बचाता है और इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने में बहुत मदद करता है।

मोटापा कम करने में कारगर

करेले का जूस मोटापा कम करने में भी कारगर साबित होता है। करेले में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिससे कैलोरी कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment