Create

जीरा और नींबू के फायदे- jeera aur nimbu ke fayde

जीरा और नींबू के फायदे Image: freepik
जीरा और नींबू के फायदे Image: freepik

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खानपान और लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि किसी को भी फुर्सत नहीं है अपना ध्यान रखने का और इसका परिणाम यह होता है कि हमारे शरीर का स्ट्रक्चर बिगड़ जाता है। और आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता है जिसके लिए वह डाइटिंग, जिम, योग, एक्सरसाइज सब कुछ करता है। मोटापा कम करने के लिए वैसे तो कई और तरीके हैं लेकिन जीरा और नींबू का भी सेवन कर मोटापा कम किया जा सकता है।

जीरे का लाभ

वजन घटाने में है लाभकारी

आयुर्वेद के अनुसार, नियमित खाने में जीरा को शामिल करना चाहिए क्योंकि, ये पाचन को बेहतर बनाता है, जिससे वजन घटाने में आसानी होती है। इसके साथ ही जीरे का पीनी भी नियमित पीने से वजन कंट्रोल में रहता है। जीरा में केवल 7 कैलोरी होती है, जिसकी वजह से वजन घटाने में काफी फायदेमंद साबित होता है।

शरीर की सफाई और इम्यूनिटी बढ़ाता है

जीरे के पानी में फाइबर भी पाया जाता है जो शरीर से टॉक्सिक यानी कि बेकार की चीजों को बाहर निकालने में मदद करती है। कुल मिलाकर यह कह सकते हैं कि जीरे के पानी से शरीर की सफाई होती है। इसके साथ ही अगर रोजाना जीरे के पानी पीया जाय तो इम्यूनिटी लेवल बढ़ता है और कई बीमारियों को कोसों दूर रहती है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर और पाचन तंत्र को हेल्दी रखता

जीरा पाचन तंत्र (डाइजेस्टिव सिस्टम) को हेल्दी रखता है। इसके साथ ही उल्टी-दस्त, मॉर्निंग सिकनेस, गैस और कॉन्स्टिपेशन से राहत मिलता है। इसके अलावा जीरे में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में इकट्ठा हो रहे जहरीली पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है जिससे शरीर के अंदरुनी अंग अच्छे से काम करते हैं।

नींबू के लाभ

पाए जाते हैं ये विटामिन

नींबू विटामिन ए,बी और सी से भरपूर होता है। इसमें पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैग्नीशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन तत्व के साथ प्रोटीन, वसा और कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा में होता है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

त्वचा में आती है निखार

त्वचा में निखार चाहते हैं तो नींबू का पानी पीना शुरू कर दें। रोज सुबह नींबू का पानी पीने से त्वचा में निखार आती है। साथ ही चेहरे के दाग धब्बे और झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है।

बढ़ती है इम्युनिटी

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। जिसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से मल त्याग करने में मदद मिलती है जिसकी वजह से पाचन दुरुस्त रहती है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment