Create
Notifications

अल्कलाइन पानी पीने के फायदे- Alkaline Paani Pine ke Fayade

अल्कलाइन पानी पीने के फायदे(फोटो:17passion.com)
अल्कलाइन पानी पीने के फायदे(फोटो:17passion.com)
Ritu Raj

हम दिन भर किसी न किसी तरह पानी का इस्तेमाल करते रहते हैं। पानी का हमारे जीवन में विशेष महत्व है, इसके बिना पृथ्वी पर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। मार्केट में पानी के कई रूप होते हैं जिसमें से एक है अल्कलाइन वाटर (Alkaline Water) जो सेहत और स्वास्थ्य के नजरिए से काफी लाभकारी है। इतना जान लीजिए की अगर आपको लंबे समय तक जीने की तमन्ना है तो अल्कलाइन वाटर (Benefits of Alkaline Water) का सेवन करना शुरू कर दें। ये व्यक्ति की आयु बढ़ाता है।

अल्कलाइन पानी पीने के फायदे Benefits of Alkaline Water in Hindi

डायबिटीज को करे नियंत्रित (Alkaline Water Control Diabetes)

अल्कलाइन पानी डायबिटीज को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है। कई शोध में यह माना गया है कि अल्कलाइन वाटर शरीर में मौजूद मुक्त कणो को कम कर कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। इसमें एंटीडायबिटिक (ब्लड शुगर को कम करने वाला) प्रभाव भी मौजूद होता है। जिसकी वजह से डायबिटीज को नियंत्रित रखने में काफी मदद मिलती है।

हड्डियों को रखे स्वास्थ्य (alkaline water good for bones)

अल्कलाइन पानी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए काफी लाभकारी है। यह हड्डियों के क्षरण का कारण बनने वाले तत्वों को कम करने का काम करता है।

बीपी को नियंत्रित कर सकता है (alkaline water for blood pressure)

हाई बीपी को नियंत्रित करने के मामले में भी अल्कलाइन पानी सहायक साबित हो सकता है। यह सिस्टोलिक ब्लड विस्कोसिटी (निचले स्तर पर ब्लड का गाढ़ा पन) को कम करने में मदद कर सकता है।

वजन (alkaline water for weight loss)

इलेक्ट्रोलाइजर अल्कलाइन वाटर में एंटी ओबेसिटी (मोटापा कम करने वाला) प्रभाव पाया जाता है। ऐसे में यह वजन कम करने में काफी उपयोगी है।

कैंसर के जोखिम को कम करे (alkaline water reduce cancer risk)

एक शोध की मानें तो, अल्कलाइन वाटर शरीर में टेलोमर्स (Telomeres) को बढ़ावा देने का काम कर सकता है। टेलोमर्स डीएनए का मुख्य भाग होता है जो क्रोमोसोम्स को सुरक्षा प्रदान करने का काम करता है। शोध में यह भी बताया गया है कि, शरीर में पीएच की कमी के कारण टेलोमर्स की कमी होती है, जो कोशिकाओं के नष्ट होने का कारण बन सकते हैं। टेलोमर्स की अधिकता कैंसर से बचाव में अहम होती है। इस आधार पर कैंसर या ट्यूमर के विकास को रोकने में अल्कलाइन पानी कुछ हद तक सहायक माना जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...